पत्र, वीडियो और ट्वीट में झलक रहा छात्रों का दर्द

- कई छात्र डिग्री के लिए लगा चुके मुख्यमंत्री और राज्यपाल से गुहार - वीडियो के जरिए कुलपति को भी बताई है पीड़ा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 06:55 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 06:55 AM (IST)
पत्र, वीडियो और ट्वीट में झलक रहा छात्रों का दर्द
पत्र, वीडियो और ट्वीट में झलक रहा छात्रों का दर्द

जागरण संवाददाता, आगरा : डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में डिग्री की समस्या विकराल रूप लेती जा रही है। पिछले 26 दिन में ही कई छात्र मुख्यमंत्री, राज्यपाल और कई अधिकारियों को ट्वीट, वीडियो और पत्र लिखकर शिकायत दर्ज करा चुके हैं। एक छात्र का कुलपति के लिए बनाया गया वीडियो भी काफी वायरल हुआ है।

राज्यपाल को लिखा पत्र

हाथरस के अनिल कुमार ने पांच सितंबर को राज्यपाल को पत्र लिखकर फरियाद की थी और डिग्री निकलवाने के लिए मदद मांगी थी। इसके बाद एक और छात्र ने राज्यपाल को पत्र भेजा था।

कुलपति के लिए बनाया वीडियो

छात्र कंछी सिंह तीन साल से अपनी डिग्री के लिए विश्वविद्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। जब कहीं सुनवाई नहीं हुई तो कंछी सिंह ने कुलपति को संबोधित करते हुए वीडियो तैयार किया। यह वीडियो छात्रों, अधिकारियों और शिक्षकों के बीच काफी वायरल हुआ।

मुख्यमंत्री को किया ट्वीट

23 सितंबर को छात्रा सौम्या विज के पिता रविद्र विज ने मुख्यमंत्री को ट्वीट कर विश्वविद्यालय में व्याप्त अनियमितताओं की जानकारी दी थी। 2018 को डिग्री के लिए आवेदन करने वाली सौम्या को अब तक डिग्री नहीं मिली है। सौम्या के आवेदन पर कुलसचिव का नोट भी है, लेकिन डिग्री अभी तक नहीं बनी है। 21 सितंबर को निशांत अग्रवाल ने मुख्यमंत्री को ट्वीट कर डिग्री के लिए मदद मांगी थी। 25 सितंबर को भी छात्रा इंदू बाजपेयी ने मुख्यमंत्री को ट्वीट कर डिग्री निकलवाने के लिए मदद मांगी थी। डिग्री की समस्या को खत्म करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कोरोना काल में काफी काम रुक गए थे, अब काम में तेजी लाकर डिग्रियों का वितरण शुरू किया जाएगा

- प्रो. अशोक मित्तल, कुलपति

डिग्री की समस्या को लेकर सौंपा ज्ञापन :

डिग्री की समस्या को लेकर शनिवार को समाजवादी छात्र सभा ने कुलपति प्रो. अशोक मित्तल को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बीएड 2012-13 के रिजल्ट घोषित करने की मांग भी की गई है। एक महीने पहले बनी डिग्री कमेटी की कार्यप्रणाली की जानकारी मांगी है और सात लाख तैयार डिग्रियों के वितरण के बारे में भी पूछा है। समाजवादी छात्र सभा कार्यकर्ताओं ने मांगे पूरी करने के लिए पांच दिन का समय दिया है। इसके बाद वे धरना देंगे। रवि यादव, अनुज प्रताप, विपिन यादव, प्रवीन यादव, चिराग तोमर आदि ने कुलपति के सामने समस्याएं रखीं।

chat bot
आपका साथी