सोनिगा में चकरोड और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का काम शुरू

राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने किया शुभारंभ ग्रामीणों को बांटी विकास कार्यो की किताब

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 06:30 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 06:30 AM (IST)
सोनिगा में चकरोड और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का काम शुरू
सोनिगा में चकरोड और रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का काम शुरू

जागरण टीम, आगरा। कागारौल के सोनिगा ग्राम पंचायत में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम और दो दशक से बंद पड़े चकरोड को बनवाने के लिए कार्य का शुभारंभ गुरुवार को राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने किया। चकरोड पर चार किलोमीटर के रास्ते में मनरेगा मजदूरों से मिट्टी डलवाई जा गई है।

गांव में पहुंचे राज्यमंत्री ने नवनिर्वाचित प्रधानों और ग्रामीणों के साथ बैठक की। यहां उन्होंने विधायक निधि से कराए जा रहे विकास कार्यो की किताब भी बांटी। कहा कि ग्राम प्रधान हाकिम सिंह ने गांव की सूरत बदलनी शुरू की है। इसमें धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। गांव के तालाब का जीर्णोद्धार किया जाएगा। विकास खंड अधिकारी राकेश त्रिपाठी ने कहा कि जिस गांव में 100 फीसद वैक्सीनेशन होगा, उस गांव को विकास के लिए मुख्यमंत्री योजना के तहत 10 लाख रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। इस दौरान लक्ष्मीनारायण शास्त्री, किसान नेता मोहन सिंह चाहर, धीरेंद्र प्रधान, घंसू सरपंच, सोनू प्रधान, गजेंद्र सिंह, पप्पू, किशनलाल तित्तल, दीपक, मनमोहन, भोला, अनिल, पिकी सरपंच, बबुआ, कन्हैया, हरवीर, चोब सिंह, अमित मौजूद रहे। निधि से निकाली लाखों की रकम, विकास कार्य अधूरे

जागरण टीम, आगरा। शौचालय और बाउंड्रीवाल के नाम पर ग्राम पंचायत निधि से लाखों रुपया निकाल लिया गया। लेकिन न शौचालय का निर्माण पूरा हुआ और न ही बाउंड्रीवाल का काम। इसके बावजूद भुगतान कर दिया गया। शमसाबाद के बड़ोवरा कलां के ग्राम प्रधान चोखेलाल ने इसकी शिकायत सहायक विकास अधिकारी से की है।

शिकायती पत्र में उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी को इसका जिम्मेदार ठहराया है। लिखा है कि शपथ ग्रहण समारोह से एक दिन पहले ही उन्होंने अनुचित तरीके से लाखों रुपये निकाल लिए। वहीं मौके पर विकास कार्य अधूरे पड़े हैं। खर्च किए गए धन का विवरण भी नहीं दिया गया है। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी के गबन की जांच की मांग की है। वहीं ग्राम पंचायत अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि पंचायत घर का सुंदरीकरण, खेल मैदान की बाउंड्रीवाल, नयापुरा के विद्यालय में बाउंड्रीवाल और सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। जेई के एस्टीमेट के हिसाब से ही काम हुआ है। सहायक विकास अधिकारी हरनारायण सिंह ने बताया कि ग्राम प्रधान की शिकायत मिली है। स्टेटमेंट निकाले जा रहे हैं। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी