लूप लगाकर रोक दी मीटर की चाल, हीटर लगाकर ले रहे थे मजा

देहात में लूप लगे दर्जनों मीटर पकड़े बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज किया गया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 05:30 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 05:30 AM (IST)
लूप लगाकर रोक दी मीटर की चाल, हीटर लगाकर ले रहे थे मजा
लूप लगाकर रोक दी मीटर की चाल, हीटर लगाकर ले रहे थे मजा

आगरा,जागरण संवाददाता। ग्रामीणों ने घरेलू बिजली के मीटरों में लूप लगाकर उनकी चाल रोक दी और हजारों यूनिट बिजली चोरी कर ली। विद्युतकर्मियों ने दो दर्जन उपभोक्ताओं पर कार्रवाई की तो गांवों में अफरातफरी मच गई।

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) के कर्मियों को धमौटा निवासी भंवर सिंह और बरौली अहीर निवासी नेहा शर्मा के घर बिजली चोरी होने की जानकारी मिली थी। मीटर एंड रेड्स शाखा की टीम ने इनके घर पर छापा मारकर मीटर उतार लिए और कमला नगर स्थित विद्युत परीक्षण प्रयोगशाला में उनकी जांच की। बिजली अभियंताओं को मीटरों में

नीचे की तरफ लूप लगा मिला। इससे मीटर की चाल धीमी होती है और यूनिट न के बराबर दर्ज होती हैं। मीटर एंड रेड्स शाखा के सहायक अभियंता जितेंद्र पाल सिंह ने बताया कि दोनों उपभोक्ताओं को प्रयोगशाला बुलवा लिया। अवर अभियंता प्रमोद कटारा, मीटर टेस्टर अमित कुमार ने उपभोक्ताओं के सामने मीटर खोलकर लूप निकाल दिए। इसके बाद देहात में 22 उपभोक्ताओं पर और कार्रवाई की। सभी के खिलाफ डिवीजन स्तर से बिजली चोरी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है। बिजली चोरी को मीटर में लगवा रहे रजिस्टेंस

बिजली अधिकारियों के अनुसार उपभोक्ता तकनीकी जानकार से तीन ओम का रजिस्टेंस मीटर में लगवा देते हैं, जो मीटर के करंट ट्रांसफारमर से जोड़ा जाता है। इससे विद्युत धारा की चाल कम होती है और मीटर की मेमोरी में विद्युत यूनिट स्टोर नहीं होती हैं।

क्या होता है लूप

इनपुट और आउटपुट वाले तारों को आपस में जोड़ने पर विभाग को चूना लगता है। इसे ही लूप कहते हैं। ग्रामीण उपभोक्ता बिजली चोरी करने के लिए विभिन्न तरीके अपना रहे हैं। कुछ उपभोक्ता मीटर में रिले सर्किट, रजिस्टेंस, लूप लगाकर चोरी करते पाए गए। उन पर कार्रवाई की गई है।

हरीश बंसल, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी