अब भी 21 हजार से ज्‍यादा आवेदकों को उज्जवला कनेक्शन का इंतजार, दिक्‍कत आ रही है ये

आइओसी को हुआ था ढाई हजार कोटा आवंटित साढ़े तीन हजार कनेक्शन हो चुके हैं जारी। कुछ कनेक्शन ई-केवाईसी के कारण उलझ रहे हैं। इनके आवेदकों का आधार से जुड़ा हुआ नंबर परिवर्तित हो जाने के कारण मुश्किल आ रही है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 01:23 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 01:23 PM (IST)
अब भी 21 हजार से ज्‍यादा आवेदकों को उज्जवला कनेक्शन का इंतजार, दिक्‍कत आ रही है ये
आगरा में उज्‍ज्‍वला गैस योजना में अब भी लंबी वेटिंग है।

आगरा, जागरण संवाददाता। पीएम उज्जवला योजना के कनेक्शन की कतार में लगे आवेदकों में से दूसरे चरण में साढ़े तीन हजार को कनेक्शन आवंटित हो गया है। वहीं अभी भी 21.5 हजार आवेदक कतार में हैं। आइओसी ने जिले को ढाई हजार कोटा आवंटित किया था, लेकिन लंबी कतार देखते हुए साढ़े तीन हजार तक स्वीकृति दे दी गई। कुछ कनेक्शन ई-केवाईसी के कारण उलझ रहे हैं। इनके आवेदकों का आधार से जुड़ा हुआ नंबर परिवर्तित हो जाने के कारण मुश्किल आ रही है। वहीं एचपीसी और बीपीसी के लिए आवंटित कोटा के कनेक्शन जारी होने की प्रक्रिया चल रही है।

वर्ष 2019 में पीएम उज्जवला योजना को बंद कर दिया गया था। तब तक आगरा में 2.40 लाख कार्ड धारकों को कनेक्शन जारी किया गया था। आगरा में कुल हाउस होल्ड पर एलपीजी कनेक्शन, 100 फीसद का आंकड़ा पार कर चुके हैं, लेकिन पिछले दिनों दूसरा चरण शुरू हुआ, जिसमें से आवंटित कोटा से अधिक कनेक्शन जारी हो गए हैं। इसमें अकेले आइओसी पर ही 25 हजार से अधिक नए आवेदकों की कतार थी, तो दूसरी कंपनियों पर भी जमकर आवेदन हुए थे। जिले में प्रवासियों को कनेक्शन देने से प्रक्रिया शुरू हुई, जिसके बाद अन्य को कोटा आवंटित किया गया। इसमें आवेदकों को ई-केवाईसी के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड जा रहा है, तो कुछ प्रक्रिया में उलझ गए हैं। ऐसे आवेदक जिनका पंजीकृत नंबर बंद हो गया है, उनको एजेंसी पहुंच बायोमैट्रिक करानी पड़ रही है।

ये है आंकड़ा

आगरा में कुल एलपीजी कनेक्शन, 10 लाख

कुल उज्जवला कनेक्शन, 2.40 लाख

प्रवासी के लिए उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन दिए जा रहे हैं। कुल सात आवेदन थे, जिसमें से पांच को कनेक्शन जारी हो चुका है। वहीं उज्जवला के सामान्य कनेक्शन जारी किए गए हैं। लंबित के लिए कोटा आवंटित होते ही प्रक्रिया कराई जाएगी। पहले चरण में लक्ष्य पूरा कर लिया गया था, जबकि कुल हाउस होल्ड पर एलपीजी कनेक्शन का आंकड़ा 100 फीसद से अधिक है।

बीआर मीणा, असिस्टेंट मैनेजर, आइओसी

chat bot
आपका साथी