45 मिनट तक आक्सीजन के लिए मरीज को टरकाता रहा स्टाफ

अछनेरा सीएचसी का मामला उचाधिकारियों को फोन करने पर दी गई आक्सीजन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 06:25 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 06:25 AM (IST)
45 मिनट तक आक्सीजन के लिए मरीज को टरकाता रहा स्टाफ
45 मिनट तक आक्सीजन के लिए मरीज को टरकाता रहा स्टाफ

जागरण टीम, आगरा। स्वास्थ्य अधिकारियों के दौरे और राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह की सीधी निगरानी के बावजूद स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार होता नहीं दिख रहा। शनिवार को अछनेरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में पहुंची महिला मरीज को स्टाफ 45 मिनट तक आक्सीजन के लिए टहलाता रहा। उच्चाधिकारियों को फोन करने के बाद मरीज को आक्सीजन उपलब्ध कराई गई। हालांकि तत्काल ही उसे आगरा रेफर कर दिया गया।

अछनेरा के मुहल्ला मोहन गिरारा निवासी ओमप्रकाश वर्मा ज्लेवर्स के यहां नौकरी करते हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार को उनकी पत्‍‌नी 65 वर्षीय मायादेवी की तबीयत बिगड़ गई थी। उनका ब्लड प्रेशर लो और आक्सीजन का स्तर घट गया। यह देख स्वजन शाम 5:45 बजे उन्हें सीएचसी ले गए। आरोप है कि यहां मौजूद स्टाफ ने उन्हें आक्सीजन लगाने से इन्कार कर दिया। सांसें फूलती देख मायावती के स्वजन के होश उड़ गए। उन्होंने उच्चाधिकारियों को फोन किए। 45 मिनट बाद स्टाफ ने आक्सीजन दी। हालांकि हालत बिगड़ने पर उन्हें आगरा रेफर कर दिया गया। स्वजन का आरोप है कि यदि उच्चाधिकारियों का फोन न आता तो उनके मरीज को आक्सीजन उपलब्ध नहीं कराई जाती। सीएचसी अधीक्षक डा. जितेंद्र लवानिया ने बताया कि मरीज को 15 मिनट के भीतर आक्सीजन उपलब्ध करा दी गई थी। स्वजन के आरोप निराधार हैं। 10 बजे से पहले नहीं आते चिकित्सक व स्टाफ

सीएचसी पर चिकित्सकों समेत स्टाफ की ड्यूटी का निर्धारित समय सुबह आठ बजे से है। बावजूद इसके अस्पताल में 10 बजे से पहले कोई नहीं आता। दोपहर दो बजते ही सीएचसी में ताला लटक जाता है। इसके बाद आने वाले मरीज मायूस होकर आगरा या अन्य सीएचसी पर चले जाते हैं। सुविधाओं को बावजूद स्वास्थ्य सेवा का लाभ नहीं

राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिह ने हाल ही में अछनेरा सीएचसी के कई दौरे किए। कोविड सेंटर बनवाया और सीएचसी को आक्सीजन कंसंट्रेटर समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई। बावजूद इसके क्षेत्रीय मरीजों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ नहीं मिल पा रहा। सीएचसी अछनेरा पर महिला मरीज के प्रति बरती गई लापरवाही की जानकारी मिली हे। शिकायत मिलते ही पूरे प्रकरण की जांच कराकर कार्रवाई कराई जाएगी।

चौधरी उदयभान सिह, राज्यमंत्री अब तक मरीज के तीमारदारों ने लिखित शिकायत नहीं दी है। शिकायत मिलने पर संबधित कर्मियों से जवाब तलब किया जाएगा।

डा. आरसी पांडेय, सीएमओ

chat bot
आपका साथी