Kumbh 2021 Mathura- Vrindavan: अनि अखाड़ों के श्रीमहंत पहुंचे कुंभक्षेत्र, तैयारियों का लिया जायजा

Kumbh 2021 Mathura- Vrindavan जिला प्रशासन से वार्ता के साथ अखाड़ों के भू-आवंटन की प्रक्रिया होगी कल। व्यवस्थाओं में हो रही देरी पर संतों में उदासीनता नजर आई। लेकिन तय तिथि तक व्यवस्थाएं पूरी होने का उन्हें भरोसा है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 06:08 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 06:08 PM (IST)
Kumbh 2021 Mathura- Vrindavan: अनि अखाड़ों के श्रीमहंत पहुंचे कुंभक्षेत्र, तैयारियों का लिया जायजा
श्रीमहंतों ने प्रशासन द्वारा तैयारियों को जल्द पूरा कर लेने का भरोसा जताया।

आगरा, जेएनएन। यमुना किनारे 16 फरवरी से शुरू हो रही कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक में शामिल होने को वैष्णव संप्रदाय के तीनों अनि अखाड़ों के श्री महंत शनिवार को कुंभक्षेत्र पहुंचे। कुंभक्षेत्र में व्यवस्थाओं का जायजा लेकर श्रीमहंतों ने प्रशासन द्वारा तैयारियों को जल्द पूरा कर लेने का भरोसा जताया। संतों ने डीएम तथा मेलाधिकारी से शाही स्नान के दौरान घाटों की व्यवस्था के साथ अखाड़ों के स्थान का भी जायजा लिया।

यमुना किनारे कुंभ बैठक क्षेत्र में बसे काठिया नागा अखाड़े में शनिवार दोपहर निर्माेही अनि के राजेंद्रदास, दिगंबर अनि के श्रीमहंत कृष्णदास, निर्वाणी अनि के श्रीमहंत धर्मदास निर्वाणी अनि के महासचिव गौरीशंकर दास, महंत सुंदरदास, महंत लाड़िलीशरण, महंत हरीशंकर नागा समेत अनेक संतों ने बैठक कर व्यवस्थाओं पर चर्चा की। व्यवस्थाओं में हो रही देरी पर संतों में उदासीनता नजर आई। लेकिन तय तिथि तक व्यवस्थाएं पूरी होने का उन्हें भरोसा है। बैठक में प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे उप मेलाधिकारी एसडीएम सदर क्रांतिशेखर सिंह से संतों ने व्यवस्थाओं की जानकारी हासिल की तथा कुंभक्षेत्र का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान डीएम नवनीत चहल, मेलाधिकारी नागेंद्र प्रताप, एसडीएम सदर क्रांतिशेखर सिंह ने संतों को अखाड़ों व धार्मिक संस्थाओं के लिए आवंटित भूखंडों के बारे में बताया। इसके साथ शाही स्नान के घाट तथा यमुना किनारे बनाए गए पक्के घाट का भी निरीक्षण करवाया। संतों के निरीक्षण के दौरान मेलाधिकारी नागेंद्र प्रताप ने भी संतों को व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए घाट निर्माण के साथ चार कच्चे घाट, पैंटून पुल जैसी व्यवस्थाओं की भी जानकारी दी। प्रशासनिक अफसरों ने संतों से रविवार तक यमुना में गंगाजल वृंदावन के घाटों तक पहुंचने का भरोसा दिलाया।

डीएम से करेंगे मुलाकात

तीनों अनी अखाड़े के श्रीमहंत अब डीएम नवनीत चहल से मुलाकात कर व्यवस्थाओं को जल्द पूरा करवाने की मांग करेंगे। ताकि संतों को अपने अखाड़ों की व्यवस्था करने के लिए भी पर्याप्त समय मिल सके। -डीएम ने किया निरीक्षण शनिवार को डीएम नवनीत चहल ने यमुना किनारे आयोजित होने वाली कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक की तैयारियों निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम नवनीत चहल ने मेलाधिकारी नागेंद्र प्रताप के साथ चर्चा कर काम में तेजी लाने तथा व्यवस्थाओं को समय से पूरा करवाने भी मंथन किया।  

chat bot
आपका साथी