दिव्यांग बच्चों को प्रोत्साहित करें अभिभावक और शिक्षक

मलपुरा बीआरसी प्रांगण में खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन दौड़ में प्रशांत मुस्कान सूरज कुर्सी दौड़ में योगेश फुनफुन बानो संगीत में सहदेव शर्मा कला में भक्ति कुमारी और रस्सी खींच में विशाल की टीम अव्वल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:15 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:15 AM (IST)
दिव्यांग बच्चों को प्रोत्साहित करें अभिभावक और शिक्षक
दिव्यांग बच्चों को प्रोत्साहित करें अभिभावक और शिक्षक

जागरण टीम, आगरा। विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार मलपुरा बीआरसी प्रांगण में खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। मुख्य अतिथि डीआइओएस मनोज कुमार और डायट के प्राचार्य धीरेंद्र यादव ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। डीआइओएस ने कहा कि दिव्यांगता अभिशाप नहीं है। इन बच्चों में विशेष प्रतिभा है। मेधा और कौशल में ये सामान्य बच्चों की तरह हैं। घर में अभिभावक और स्कूल में शिक्षक इन्हें प्रोत्साहित करें।

बीआरसी प्रांगण में हुई प्रतियोगिता में एथलेटिक्स, रस्सी खींच, कुर्सी दौड़, कला और संगीत प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें 150 दिव्यांग बच्चों ने भाग लिया। 50 मीटर की दौड़ प्रशांत व मुस्कान और 100 मीटर दौड़ में सूरज कुमार ने बाजी मारी। कुर्सी दौड़ में योगेश कुमार व फुनफुन बानो अव्वल रहे। संगीत प्रतियोगिता में सहदेव शर्मा, कला में भक्ति कुमारी और रस्सी खींच प्रतियोगिता में विशाल की टीम ने जीत हासिल की। बीएसए सतीश कुमार ने मेधावियों को पुरस्कृत किया। जिला समन्वयक अधिकारी कुलदीप तिवारी ने मेधावियों की हौसलाअफजाई की। संचालन अमर मिश्रा ने किया। इस दौरान एबीएसए ज्योति पाठक, पीटीआइ चंद्रपाल सोलंकी, प्रधानाचार्य रामभजन सिंह, रानी चाहर, अशोक तिवारी आदि मौजूद रहे। दिव्यांग सरकारी योजनाओं का लें लाभ

जागरण टीम, आगरा। विश्व दिव्यांग दिवस के पर शुक्रवार को आरबी डिग्री कालेज परिसर में गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई।

एसडीएम अंजनी कुमार सिंह ने कहा कि दिव्यांगों में सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए जागरूकता पैदा करनी होगी। उन्होंने बताया कि पेंशन, कृत्रिम अंग, सहायक उपकरण, अनुदान योजना, दिव्यांग शादी प्रोत्साहन अनुदान योजना, दुकान निर्माण व करेक्टिव सर्जरी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत दिव्यांग होना जरूरी है। उन्होंने पात्र लोगों को सरकार की तरफ से संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन करने की अपील की। इस मौके पर तहसीलदार ब्रह्मानंद कठेरिया, प्राचार्य अशलम खान आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी