Rakshabandhan: धीमी है स्पीड पोस्ट की रफ्तार, राखी भेजने को न करें इंतजार

स्पीड पोस्ट पहुंचने में लगे रहे 10 दिन। राखी भेजने के लिए अंतिम समय का न करें इंतजार।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 07:52 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 07:52 AM (IST)
Rakshabandhan: धीमी है स्पीड पोस्ट की रफ्तार, राखी भेजने को न करें इंतजार
Rakshabandhan: धीमी है स्पीड पोस्ट की रफ्तार, राखी भेजने को न करें इंतजार

आगरा, जागरण संवाददाता। काेरोना काल में भले ही डाक विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ काम करता रहा। मगर, काेरोना वायरस का असर पर डाक विभाग की रफ्तार पर भी पड़ा है। स्पीड पोस्ट हो या रजिस्ट्री, जो पहले तीन से चार दिन में पहुंचते थे, अब उन्हें पहुंचने में 10 दिन तक लग रहे हैं। ऐसे में रक्षाबंधन पर अगर बहनें दूसरे शहरों में अपने भाइयों को राखी भेजेंगी, वो अब अंतिम दिनों का इंतजार न करें।

कोरोना संक्रमण में डाक विभाग काम करता रहा। पार्सल और डाक भेजने की सुविधा चलती रही। मगर, संक्रमण काल में डाक विभाग की स्पीड़ पर भी ब्रेक लगा ह। इसका कारण है कि सीमित ट्रेनों का चलना। डाक विभाग स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री व अन्य डाक एक शहर से दूसरे शहर ट्रेन के जरिए पहुंचती है, लेकिन इस समय रेलवे न यात्री ट्रेनें निरस्त कर रखी हैं। केवल 200 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। ऐसे में ट्रेनेंं कम होने के चलते ही पहले की तरह आसानी से एक स्थान से दूसरे स्थान तक डाक नहीं पहुंच पा रही है। आलम यह है कि स्पीड पोस्ट काे भी पहुंचने में 10 दिन तक लग रहे हैं। हालांकि विभाग इस समस्या का समाधान करने की तैयारी कर रहा है। उपनिदेशक डाक सेवाएं आरबी त्रिपाठी ने बताया कि ट्रेनों की कमी के चलते डाक देरी से पहुंचन रही है। रक्षाबंधन को देखते हुए विभाग ने दिल्ली तक डाक पहुंचने के यहां से पालम एयरपोर्ट तक वैन सेवा शुरू की है। लंबी दूरी की डाक को सीधे प्लेन से भेजा जा सकेगा।

अभी नहीं आए रक्षाबंधन वाले लिफाफे

डाक विभाग रक्षाबंधन पर स्पेशल लिफाफे उपलब्ध कराता है, इन लिफाफों में रखकर राखी भेजी जाती हैं। इन लिफाफों को डाक विभाग प्राथमिकता देता है और जल्द से जल्द डिलीवर करता है, जिससे समय पर राखी पहुंच सकें, लेकिन इस बार डाक घरों में राखी स्पेशल लिफाफे नहीं आए हैं। दो-तीन दिन में लिफाफे आने की बात कही गई है।

दिल्ली-मुंबई के लिए देखना होगा दूसरा विकल्प

डाक विभाग ने दिल्ली-मुंबई में कोरोना संक्रमण के चलते डाक सेवाएं बंद कर रखी हैं। ऐसे में जो बहनें दिल्ली-मुंबई में रह रहे अपने भाइयों को डाक विभाग के माध्यम से राखी भेजने की सोच रही हैं, उन्हें दूसरा विकल्प देखना होगा। 

chat bot
आपका साथी