लखनऊ से आया फोन और टोरेंट के खिलाफ विशेष सदन स्थगित

मनमानी के खिलाफ बुलाया गया था 25वां विशेष सदन पार्षदों ने मुर्दाबाद के लगाए नारे अवैध रोड कटिग रोड और फुटपाथ पर अतिक्रमण सहित अन्य हैं आरोप

JagranPublish:Sat, 04 Dec 2021 11:14 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:14 PM (IST)
लखनऊ से आया फोन और टोरेंट के खिलाफ विशेष सदन स्थगित
लखनऊ से आया फोन और टोरेंट के खिलाफ विशेष सदन स्थगित

आगरा, जागरण संवाददाता। टोरेंट कंपनी के खिलाफ बुलाया गया सदन लखनऊ से आए एक फोन पर स्थगित हो गया। यह फोन सीएम कार्यालय से आया था। फोन आने के कुछ देर बाद मेयर नवीन जैन ने टोरेंट कंपनी की मनमानी के खिलाफ बुलाए गए 25वें सदन को स्थगित कर दिया। सदन की कार्यवाही बीस मिनट तक चली। कंपनी पर अवैध रोड कटिग, रोड और फुटपाथ पर अतिक्रमण सहित अन्य आरोप हैं। सदन बीस मिनट तक चला। पार्षदों ने कंपनी के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए।

सप्ताह भर पूर्व भाजपा, बसपा के तीस पार्षदों ने मेयर नवीन जैन को ज्ञापन सौंपा था। टोरेंट कंपनी के खिलाफ विशेष सदन बुलाने की मांग की थी। विशेष सदन शनिवार तीसरे पहर तीन बजे से शुरू होना था। मेयर नवीन जैन, नगरायुक्त निखिल टीकाराम 3.20 बजे पहुंचे और सदन शुरू हुआ। पार्षद रवि माथुर ने टोरेंट कंपनी के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव को पढ़ा। पार्षद प्रकाश केशवानी ने सदन को स्थगित करने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि सीएम कार्यालय से मेयर के पास फोन आया। 17 दिसंबर को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम में अखिल भारतीय मेयर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन भी शामिल होंगे। आवश्यक कार्य के चलते उन्हें वाराणसी बुलाया गया है। तीसरे पहर 3.40 बजे मेयर नवीन जैन ने सदन को स्थगित करने की घोषणा की। नगरायुक्त निखिल टीकाराम, अपर नगरायुक्त विनोद कुमार और सुरेंद्र यादव, जल संस्थान के महाप्रबंधक आरएस यादव मौजूद रहे। इन बिदुओं पर होनी थी चर्चा

- अवैध रोड कटिग पर

- सीवर और पानी की पाइप लाइन से होकर बिजली की केबल बिछाना

- एक मीटर के बदले डेढ़ से दो फीट पर केबल बिछाना

- नाला से होकर केबल बिछाना

- निजी कालोनियों को कनेक्शन देने के लिए सरकारी जमीन पर ट्रांसफारमर लगाना

- नालियों के किनारे एमएस बाक्स लगाना

- सरकारी जमीन का किराया न देना कोर्ट ने घोषित किया अयोग्य फिर भी सदन में पहुंची पार्षद : पिछले सप्ताह कोर्ट ने वार्ड नंबर 59 से भाजपा पार्षद पुष्पा देवी को अयोग्य घोषित कर दिया था। शनिवार दोपहर पुष्पा देवी सदन में पहुंचीं। रजिस्टर पर हस्ताक्षर किए और सदन की कार्यवाही में शामिल हुईं। इस बात का पार्षद महेश कुमार ने विरोध किया। हालांकि मेयर ने मामले को संभाल लिया। - लखनऊ से फोन आने के बाद टोरेंट कंपनी के खिलाफ बुलाए गए विशेष सदन को स्थगित कर दिया गया। जल्द सदन बुलाया जाएगा।

मनोज सोनी, बसपा पार्षद दल के नेता - टोरेंट कंपनी के अलावा एयरटेल, जियो, ग्रीन गैस कंपनी मनमानी कर रही हैं। रोड की खोदाई कर दी जाती है। सदन में इन सभी पर चर्चा होनी चाहिए।

शिरोमणि सिंह, पार्षद वार्ड 47 दिल्ली गेट रोड की नाली से गुजार दी केबल : दिल्ली गेट रोड हो या फिर अशोक नगर, लोहामंडी, ताजगंज, कचहरी घाट, पीपलमंडी, टोरेंट कंपनी की टीम ने इन क्षेत्रों में नालियों और नालों से होकर बिजली की केबल गुजार दी है। सफाई कर्मचारियों को इनकी सफाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। शनिवार को नगर निगम के विशेष सदन में पार्षदों ने मेयर नवीन जैन और नगरायुक्त निखिल टीकाराम को मोबाइल पर फोटो दिखाए।

वार्ड 94 के पार्षद संजय राय ने बताया कि नाला के ऊपर ट्रांसफारमर रख दिया गया है। घरों के बाहर नाली से होकर बिजली की केबल गुजार दी गई है। पिछले सप्ताह कर्मचारियों ने नाली की सफाई से इन्कार कर दिया। कुछ यही हाल नाला का भी है। वार्ड 45 के पार्षद राजेश प्रजापति ने बताया कि टोरेंट कंपनी की मनमानी के खिलाफ कई शिकायतें की गईं लेकिन ठोस कार्रवाई नहीं हुई। पार्षद राहुल चौधरी ने बताया कि क्षेत्र में कई जगहों पर कंपनी की टीम ने रोड की खोदाई करके डाली है।