वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के लिए जल्द आवेदन करेगा स्पाक ब्रेसान

कुबेरपुर में प्लांट लगाने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से लेनी होगी अनुमति। एक भी पेड़ का नहीं होगा कटान इसी माह आएगी टीम। शहर के 100 वार्डों से हर दिन साढ़े सात सौ टन कूड़ा निकलता है। कुबेरपुर स्थित खत्ता घर में 2 लाख टन कूड़ा पड़ा हुआ है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 12:54 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 12:54 PM (IST)
वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के लिए जल्द आवेदन करेगा स्पाक ब्रेसान
शहर के 100 वार्डों से हर दिन साढ़े सात सौ टन कूड़ा निकलता है।

आगरा, जागरण संवाददाता। वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद यह रफ्तार पकड़ने लगा है। स्पाक ब्रेसान प्राइवेट लिमिटेड जल्द ही अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने जा रही है। कुबेरपुर में लगने वाले प्लांट की चिमनी की ऊंचाई की अनुमति भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से लेनी होगी। प्लांट में एक भी पेड़ का कटान नहीं होगा।

शहर के 100 वार्डों से हर दिन साढ़े सात सौ टन कूड़ा निकलता है। कुबेरपुर स्थित खत्ता घर में 2 लाख टन कूड़ा पड़ा हुआ है। प्लांट लगने से हर दिन कूड़े का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण हो सकेगा। 750 टन कूड़े से हर दिन 10 मेगावाट बिजली बनेगी। प्लांट की अधिकतम क्षमता 15 मेगावाट की होगी लेकिन इसके लिए 800 मीट्रिक टन से अधिक कूड़े की जरूरत पड़ेगी। कंपनी की टीम इसी माह कुबेरपुर का निरीक्षण करेगी। नगर आयुक्त टीकाराम ने बताया कि प्लांट लगने से कूड़े का सही तरीके से निस्तारण हो सकेगा वहीं शहर को भरपूर बिजली भी मिल सकेगी उन्होंने बताया कि कुबेरपुर में 72 एकड़ जमीन है जिसमें प्लांट लगने में किसी तरीके की कोई परेशानी नहीं आएगी।

तरक्की के द्वार खोलेगा प्लांट

कुबेरपुर में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगने से तरक्की के द्वार खुलेंगे क्योंकि प्लांट के आसपास तेजी से विकास होगा। 

chat bot
आपका साथी