कृषि विज्ञानियों ने बताए मिट्टी जांच के फायदे

अकोला के चौधरी चरण सिंह डिग्री कालेज में आयोजन मातृभूमि किसान जैविक उत्पादक संगठन के कार्यक्रम में किसानों ने कराया मृदा परीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:40 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:40 AM (IST)
कृषि विज्ञानियों ने बताए मिट्टी जांच के फायदे
कृषि विज्ञानियों ने बताए मिट्टी जांच के फायदे

जागरण टीम, आगरा। अकोला स्थित चौधरी चरण सिंह डिग्री कॉलेज में मंगलवार को मातृभूमि किसान जैविक उत्पादक संगठन द्वारा किसानों को कृषि विज्ञानियों ने मिट्टी जांच के फायदे बताए। इसमें सबसे ज्यादा जोर मृदा परीक्षण पर दिया।

विज्ञानियों ने किसानों से कहा कि जांच के बाद रिपोर्ट कार्ड के आधार पर ही खेतों में उर्वरक का प्रयोग करें। कृषि विज्ञानी डा. राजेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि मिट्टी की जांच के लिए किसानों को खेत में एक ही जगह से मिट्टी न लेकर कम से कम पांच जगह से मिट्टी लेनी चाहिए। चार नमूने खेत के कोने से और पांचवां नमूना खेत के बीच में से लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि मिट्टी ऐसी जगह से लें जहां गोबर व खरपतवार मौजूद न हो। किसानों को कम से कम छह इंच की गहराई से मिट्टी निकालनी चाहिए। हेमेश चाहर, राजकुमार, रोहताश सिंह, सौदान सिंह, वीरेंद्र, किशोर, प्रदीप कुमार, हेतराम, सुरेश मौजूद रहे। गांवों में जन-जागरण अभियान चलाएगी सपा

जागरण टीम, आगरा। आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों में जुटी समाजवादी पार्टी ने संगठन को मजबूत करना शुरू कर दिया है। सोमवार को किरावली के देव गार्डन में जिलाध्यक्ष रामगोपाल बघेल की अध्यक्षता में कार्यकारिणी गठित की गई।

इसमें नगर अध्यक्ष सुलेमान कुरैशी को बनाया गया। इसके साथ ही दर्जनों लोगों ने सपा सदस्यता ग्रहण की। जिलाध्यक्ष ने कहा कि युवाओं से लेकर हर वर्ग सपा की तरफ आशा भरी निगाहों से देख रहा है। भाजपा नीत सरकार के राज में महंगाई चरम पर पहुंच गई है। जिला उपाध्यक्ष सुरेंद्र चौधरी ने कहा कि विधानसभा क्षेत्र स्तर पर युवाओं की मजबूत टीम बनाई जा रही है। शीघ्र ही गांवों में जनजागरण अभियान चलाया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष संतोष चाहर, तेजपाल यादव, जमील कुरैशी, नीतू यादव, नाहर सिंह, जीते ठाकुर, प्रदीप मुखिया, देवेंद्र शर्मा, रंजीत चौधरी, विष्णु लवानिया, राजू जादौन, असरार जादौन मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी