आगरा के आंबेडकर विवि में साफ्टवेयर करेगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण

विश्वविद्यालय बना रहा साफ्टवेयर जनवरी में होंगी सेमेस्टर परीक्षा। अगले दस दिन में तैयार हो जाएगा साफ्टवेयर। इस साफ्टवेयर को गूगल मैप से जोड़ा जाएगा। विश्वविद्यालय से संबद्ध जितने भी कालेज हैं वो सभी इस साफ्टवेयर में शामिल होंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 01:11 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 01:11 PM (IST)
आगरा के आंबेडकर विवि में साफ्टवेयर करेगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण
आंबेडकर विवि में इस बार परीक्षा केंद्र साफ्टवेयर से निर्धारित होंगे।

आगरा, प्रभजोत कौर। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की परीक्षा में परीक्षा केंद्र निर्धारण में चली आ रही दिक्कतें और सिफारिशें अब खत्म हो जाएंगी। परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। जनवरी में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा के लिए इसी साफ्टवेयर के माध्यम से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जाएगा।

कैसे काम करेगा साफ्टवेयर

परीक्षा केंद्र निर्धारण समिति के समन्वयक प्रो. लवकुश मिश्रा ने बताया कि इस साफ्टवेयर को गूगल मैप से जोड़ा जाएगा। विश्वविद्यालय से संबद्ध जितने भी कालेज हैं, वो सभी इस साफ्टवेयर में शामिल होंगे। साफ्टवेयर को डाउनलोड करते ही गूगल मैप की मदद से टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन पर सारे कालेज की लोकेशन दिखेगी। यह साफ्टवेयर परीक्षा केंद्र बनने के इच्छुक कालेजों के 15 किलोमीटर के दायरे में आने वाले हर कालेज को भी स्क्रीन पर दिखाएगा। हर कालेज की बैठने की क्षमता के आधार पर आसपास के कालेजों की छात्र संख्या के आधार पर दो या उससे अधिक कालेजों का समूह बनाकर उस कालेज के लिए दिखाएगा। उदाहरण के लिए एक परीक्षा केंद्र पर 2500 छात्रों के बैठने की क्षमता है, तो यह साफ्टवेयर 60 फीसद छात्रों को उस कालेज के लिए एलाट करेगा।

हर साल ताश के पत्तों की तरह फिटेंगी सूची

अब तक विश्वविद्यालय पुराने परीक्षा केंद्रों का तरजीह देता आया है, इससे सेटिंग होना आसान हो जाता है। इस साफ्टवेयर में हर साल केंद्रों की शफलिंग यानी सूची उथल-पुथल होगी। हर साल नए कालेजों को केंद्र बनने का मौका दिया जाएगा।

डिबार कालेज दिखेंगे लाल रंग में

नकल या अन्य कारणों से डिबार किए गए कालेज लाल रंग में दिखेंगे, जिससे निर्धारण के समय आसानी हो। इस साल कुलपति के निर्देशों पर परीक्षा केंद्र निर्धारण समिति भी बनाई गई है, जो हर कालेज का भौतिक सत्यापन करेगी। अब तक लगभग 250 कालेजो ने परीक्षा केंद्र बनने की इच्छा जताई है व नियमानुसार जानकारी उपलब्ध कराई है। प्रो. मिश्रा ने बताया कि अगले दस दिन में साफ्टवेयर बनकर तैयार हो जाएगा। सेमेस्टर परीक्षा जनवरी मध्य या अंत में होगी।

chat bot
आपका साथी