Treatment of Corona: कोरोना वायरस को भगाएं झट से, नुकसान पहुंचा सकते हैं Whatsapp पर चल रहे ऐसे नुस्खे

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इंटरनेट मीडिया पर बताए जा रहे हैं तरह-तरह के नुस्खे। खासतौर पर वाट्सएप पर दिन में कई पोस्‍ट आ जाती हैं। कोई भी लक्षण नजर आये तो डॉक्टर से संपर्क करें। कोरोना से बचाव के लिए मास्क है जरूरी।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:52 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:52 AM (IST)
Treatment of Corona: कोरोना वायरस को भगाएं झट से, नुकसान पहुंचा सकते हैं Whatsapp पर चल रहे ऐसे नुस्खे
कोरोना वायरस से बचाव या उपचार का घरेलू नुस्‍खा यूं ही न अपना लें।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में जहांं एक ओर सही समय पर सही उपचार शुरू करने की जरूरत है, वहीं दूसरी ओर इंटरनेट मीडिया पर कोरोना से बचाव के बताये जा रहे कई तरह के नुस्खे लोगों को भ्रमित कर सकते हैं। व्हाट्सएप से लेकर फेसबुक और यूट्यूब पर ऐसे नुस्खों की भरमार है, इसमें कोरोना से ठीक होने के दावे किए जा रहे हैं। जबकि इन नुस्खों को अपनाने से नुकसान भी हो सकता है और मरीज की जान को खतरा हो सकता है।

सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ प्रभात अग्रवाल ने सोशल मीडिया पर चल रहे इन नुस्खों के बारे में सही जानकारी दी और कहा कि इस प्रकार के नुस्खों के चक्कर में न पड़े। बुखार आने, गले में खराश इत्यादि होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कोरोना से बचाव के लिए लगातार मास्क पहनें।

इंटरनेट मीडिया पर चल रहे हैं यह नुस्खे

1-फिटकरी का पानी पीने से नहीं होगा कोरोना-

इस पर डॉ प्रभात अग्रवाल ने कहा कि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है अगर कोई फिटकरी का पानी पीता है तो एसिडिटी बढ़ सकती है, अधिक मात्रा में सेवन करने से इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस हो सकता है।

2- सिरका का पानी पीने से गले की खराश दूर होगी और इम्यूनिटी बढ़ेगी

डॉ प्रभात ने बताया कि गले की खराश होने पर डॉक्टर से संपर्क करें इस नुस्खे से कोई फायदा नहीं होगा।

3- नींबू और प्याज के सेवन से उतरेगा बुखार

इस पर डॉ प्रभात ने बताया नींबू से सिर्फ विटामिन सी मिल सकता है लेकिन इससे बुखार नहीं उतरेगा, इसलिए बुखार होने पर पेरासिटामोल का सेवन करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

5- अजवाइन, लौंग और कपूर की पोटली सूंघने से ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है

इस पर डॉ प्रभात ने बताया कि यह पूरी तरीके से गलत है इसको लेकर कोई भ्रम न पालें। ऑक्सीजन लेवल कम होने पर मरीज को तुरंत हॉस्पिटल ले जाएं और डॉक्टर से संपर्क करें।

6- अल्कोहल का सेवन करने से बॉडी के अंदर के कोरोना वायरस मर जाते हैं

इस पर डॉ प्रभात ने बताया कि अल्कोहल का सेवन करने से उल्टा इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसके साथ ही अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए इन दिनों शराब का सेवन न करें।

7- नाक में दो बूंद नींबू रस डालने से कोरोना का खात्मा हो जाएगा

इस पर डॉ प्रभात ने बताया कि यह पूरी तरह से गलत और भ्रामक जानकारी है। इसका इस्तेमाल बिल्कुल न किया जाए। ऐसा करने से म्यूकस में परेशानी हो सकती है।

8- समुद्री नमक और संतरे के छिलकों की भाप लेने से कोरोना ठीक हो जाएगा

इस पर डॉ प्रभात ने बताया यह पूरी तरह से गलत है। उसका उपयोग करने से लोगों को बचना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी