छह राज्यों के 200 स्वयं सेवकों ने दिखाई संस्कृति की झलक-फोटो

प्रीआरडी राष्ट्रीय सेवा योजना पूर्व गणतंत्र दिवस परेड शिविर का हुआ उद्घाटन शिविर में 40 स्वयं सेवकों का गणतंत्र दिवस परेड के लिए होगा चयन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 06:20 AM (IST)
छह राज्यों के 200 स्वयं सेवकों ने दिखाई  संस्कृति की झलक-फोटो
छह राज्यों के 200 स्वयं सेवकों ने दिखाई संस्कृति की झलक-फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता।

अलग-अलग राज्यों की वेशभूषा और संस्कृति की झलक दिखाते स्वयं सेवक, नाल और ढोल के बीच थिरकते कदम, एक ताल में बजती तालियां, कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने का संदेश देती रंगोली. कुछ ऐसा ही नजारा था खंदारी परिसर स्थित जेपी सभागार का। जहां डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रीआरडी राष्ट्रीय सेवा योजना पूर्व गणतंत्र दिवस परेड शिविर का उद्घाटन हुआ। शिविर में छह राज्यों के 200 स्वयं सेवक भाग ले रहे हैं।

गुरुवार को शिविर का उद्घाटन कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने किया। उद्बोधन में कुलपति ने अपने विद्यार्थी जीवन को याद करते हुए कहा कि चुनौती में भी ऊर्जा बनाए रखना सबसे जरूरी होता है। चुनौतियों का सामना ऊर्जा के साथ ही किया जा सकता है। छात्र जीवन में ही ऐसे मौके होते हैं जहां हम पूरे जीवन का सबक ले सकते हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक डा. अशोक श्रोतिय ने कोविड-19 के दौरान राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईयों द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिविर में प्रतिभाग करने वाले 200 स्वयं सेवकों में से 40 छात्रों का चयन दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड के लिए होगा। छात्रों का चयन उनके राष्ट्रीय सेवा योजना के ज्ञान, परेड, अनुशासन, सांस्कृतिक गतिविधियों तथा 10 दिन में उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा। चयन दिल्ली से आई हुई एक केंद्रीय समिति करेगी। उद्घाटन कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. अंजनी कुमार मिश्र, अलीगढ़ की नोडल अधिकारी डा. सुनीता, कार्यक्रम समन्वयक रामवीर सिंह चौहान रहे। जेपी सभागार में ही गुरुवार शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

chat bot
आपका साथी