लक्ष्मी-गणेश से चमक रहा चांदी बाजार

एक हजार से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक की हैं मूर्तियां लगभग 20 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 12:21 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 12:21 AM (IST)
लक्ष्मी-गणेश से चमक रहा चांदी बाजार
लक्ष्मी-गणेश से चमक रहा चांदी बाजार

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली को लेकर बाजार पूरी तरह से सज चुके हैं। घर की सजावट के साथ ही अपने लिए कपड़ों की खरीदारी के लिए बाजारों में भीड़ उमड़ रही है। सराफा बाजार भी गर्माया हुआ है। चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों से सराफा बाजार चमक रहा है। लोग घर में पूजन के साथ ही उपहार में लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां देने के लिए चांदी की मूर्तियां खूब खरीद रहे हैं।

वर्तमान में लगभग 67 हजार रुपये प्रति किलो चांदी का भाव है। बहुत से लोग दीपावली पर चांदी के लक्ष्मी-गणेश का पूजन करते हैं। हालांकि, सबसे अधिक लक्ष्मी-गणेश उपहार में देने काम आते हैं। इसको लेकर सराफा बाजार में अभी से चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां तैयार हो चुकी हैं। बाजार में तीन तरह की चांदी की मूर्तियां हैं। होलो (खोखली), सामान्य और ठोस चांदी की मूर्तियां बन रही हैं। दीपावली पर चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों से ही लगभग 20 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है। शहर में होलो चांदी की मूर्तियां ज्यादा बनाई जाती हैं। सस्ती होने के कारण बाजार में इनकी मांग भी है। 11 ग्राम के होलो लक्ष्मी-गणेश एक हजार रुपये

500 ग्राम ठोस चांदी के लक्ष्मी-गणेश 36 हजार रुपये

01 किलो ठोस चांदी के लक्ष्मी-गणेश 72 हजार रुपये

02 किलो ठोस चांदी के लक्ष्मी-गणेश 1.44 लाख रुपये चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां तैयार हैं। लोग अभी से खरीदारी करने आ रहे हैं। उपहार में देने के लिए सबसे अधिक चांदी की मूर्तियां का उपयोग हो रहा है। चांदी की मूर्तियों से ही लगभग 20 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है।

नितेश अग्रवाल, अध्यक्ष, आगरा सराफा एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी