श्रीराम ने किया बाली का वध, हनुमान जी ने जलाई लंका

मनकामेश्वर मंदिर व गोवर्धन स्टेडियम में चल रही है रामलीला लीला में शुक्रवार को होगा रावण का वध जलाया जाएगा पुतला

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 08:37 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 08:37 PM (IST)
श्रीराम ने किया बाली का वध, हनुमान जी ने जलाई लंका
श्रीराम ने किया बाली का वध, हनुमान जी ने जलाई लंका

आगरा, जागरण संवाददाता। मन:कामेश्वर मंदिर और गोवर्धन स्टेडियम में चल रही रामलीला को देखने श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। गुरुवार को श्रीराम द्वारा बाली का वध, हनुमान जी द्वारा लंका का दहन करने की लीलाएं हुईं। श्रीराम के जयकारे गूंजते रहे। शुक्रवार को रावण वध की लीला का मंचन और प्रतीकात्मक रूप से पुतलों का दहन होगा।

मन:कामेश्वर मंदिर में चल रही रामलीला में श्रीराम द्वारा बाली का वध, सीताजी की खोज करते हुए हनुमान जी के लंका पहुंचने, अशोक वाटिका में सीताजी से मुलाकात के बाद अक्षय कुमार का अंत करने, मेघनाद द्वारा हनुमान जी को पकड़कर रावण के दरबार में ले जाने और रावण द्वारा पूंछ में आग लगवाए जाने पर लंका का दहन करने की लीला का मंचन किया गया। विभीषण श्रीराम की शरण में पहुंचते हैं और समुद्र पर सेतु बंधन की लीला होती है। पुल बनने से पूर्व भगवान श्रीराम, समुद्र किनारे भगवान शिव की स्थापना करते हैं। वानर सेना के पुल पार कर लंका पहुंचने और अंगद द्वारा रावण के दरबार में पैर जमाने की लीला का मंचन किया गया। आरती कैलाश मंदिर के महंत निर्मल गिरि ने की। डा. रजनीश त्यागी, सुभाष ढल, केके शर्मा, मुनेंद्र जादौन, आरपी सक्सेना, नितिन जौहरी, हर्षिका सिंह, यतिन खन्ना, महंत योगेश पुरी, हरिहर पुरी, बंटी ग्रोवर आदि मौजूद रहे।

उधर, उत्तर-मध्य रेलवे संस्थान की गोवर्धन स्टेडियम, आगरा कैंट में चल रही रामलीला में बाली वध, वानर सेना के सीताजी की खोज में निकलने, हनुमान जी के लंका पहुंचने, सीताजी की रावण से वार्ता, विभीषण व हनुमान जी की मुलाकात, अशोक वाटिका में हनुमान जी के सीताजी से मिलने, अक्षय कुमार के वध, मेघनाद द्वारा हनुमान जी को पकड़ने, रावण द्वारा हनुमान जी की पूंछ में आग लगवाने, लंका दहन और रावण द्वारा विभीषण को लात मारकर लंका से निकालने की लीला का मंचन हुआ। मंच निर्देशन राकेश कनौजिया ने किया। रामलीला कमेटी ने किया आनलाइन प्रसारण

रामलीला कमेटी ने गुरुवार को विभीषण के श्रीराम की शरण में आने, समुद्र पर सेतु बंधन, अंगद-रावण संवाद और लक्ष्मण जी पर मेघनाद द्वारा वीरघातिनी के वार की लीला का प्रसारण फेसबुक, यूट्यूब पर किया गया। वाट्सएप ग्रुप में लीला के लिक शेयर किए गए। शुक्रवार को कुंभकरण वध, मेघनाद वध, रावण वध की लीला का प्रसारण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी