कोरोना की दूसरी लहर, बाहर से आए लोगों से बनने लगी कोरोना चेन

12 दिन में कोरोना के 195 नए मरीज 64 कोरोना संक्रमित हुए ठीक कोरोना के दो मरीजों की मौत 44 से बढ़कर 173 हुए सक्रिय केस

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 05:55 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 05:55 AM (IST)
कोरोना की दूसरी लहर, बाहर से आए लोगों से बनने लगी कोरोना चेन
कोरोना की दूसरी लहर, बाहर से आए लोगों से बनने लगी कोरोना चेन

आगरा,जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। बाहर से आए लोगों से कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। कोरोना की नई चेन बनने से 12 दिन में 195 नए केस आए हैं। सक्रिय केस की संख्या 44 से बढ़कर 173 पहुंच गई है। वहीं, दो कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हुई है।

जनवरी और फरवरी में कोरोना के एक से दो केस हर रोज आ रहे थे। इसी बीच देश के कई राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर आने से केस बढ़ने लगे। इन राज्यों से आगरा लौटे लोगों से कोरोना का संक्रमण फैलने लगा है। अप्रैल में कोरोना के 24 घंटे में 23 से लेकर 49 तक नए केस आ रहे हैं। कोरोना की नई चेन बनने लगी है। इसमें से अधिकांश लोग होम आइसोलेशन में हैं। कोरोना प्रोटोकाल का पालन न करने से इनके संपर्क में आए स्वजन और पड़ोसी भी कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। सीएमओ डा. आरसी पांडे ने बताया कि होम आइसोलेशन को लेकर सख्ती की जा रही है। जिससे कोरोना संक्रमित मरीज से अन्य लोगों में संक्रमण न फैले, बाहर से आने वाले लोगों से कोरोना की चेन बनने लगी है। होम आइसोलेशन में ही इलाज कराने के लिए सिफारिश लगा रहे बुजुर्ग

कोरोना के केस बढ़ने के बाद 60 से अधिक उम्र के लोगों के लिए होम आइसोलेशन की सुविधा बंद कर दी गई है। कोरोना संक्रमित 60 से अधिक उम्र के मरीजों को एसएन के कोविड हास्पिटल में भर्ती करने के लिए कहा जा रहा है। इससे बचने के लिए लोग सिफारिश लगाने लगे हैं। बुजुर्ग मरीज अपने घर पर ही इलाज कराना चाहते हैं।

केस वन - दक्षिण अफ्रीका से लौटी 26 साल की युवती के कोरोना संक्रमित होने पर सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिग कराई गई। इसमें दक्षिण अफ्रीकी स्ट्रेन मिला है। केस टू - अपने बेटे के पास बेंगलुरु गईं महिला की आगरा लौटने पर तबीयत बिगड़ गई। कोरोना की पुष्टि हुई, होम आइसोलेशन में ही इलाज कराया। एसएन के कोविड हास्पिटल में 17 मरीज, आक्सीजन पर नौ

एसएन के 120 बेड के कोविड हास्पिटल में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। अब कोरोना संक्रमित 17 मरीज भर्ती हैं। इसमें से नौ मरीज आक्सीजन पर हैं। हास्पिटल के 60 फीसद बेड भरने पर 120 बेड का नया कोविड वार्ड शुरू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी