School Reopen in Agra: एक जुलाई से खुलेंगे विद्यालय, पर लागू रहेगी ये रोक

School Reopen in Agra शिक्षक व कर्मचारियों को जरूरी व विभागीय कार्य पूरा करने को मिली छूट। विद्यालय खोलने से पहले पूरे करने होंगे सुरक्षा मानक। मान्यता प्राप्त विद्यालयों में उनकी उपस्थिति से पहले विद्यालय प्रबंध समिति आवश्यक हिदायती कदम उठाएंगी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 03:59 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 03:59 PM (IST)
School Reopen in Agra: एक जुलाई से खुलेंगे विद्यालय, पर लागू रहेगी ये रोक
विद्यालय खोलने से पहले पूरे करने होंगे सुरक्षा मानक।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के कारण विद्यालय 30 जून तक बंद हैं। एक जुलाई से बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यालयों में शिक्षक व कर्मचारी जरूरी हिदायतों के बीच आ सकेंगे। लेकिन विद्यार्थियों के लिए आने पर रोक जारी रहेगी, उन्हें आनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। शासन ने इसकी अनुमति दे दी है।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि बेसिक शिक्षा सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी किया है कि विद्यार्थियों के नामांकन, मिड-डे-मील परिवर्तन लागत धनराशि विद्यार्थियों व अभिभावकों के बैंक खातों में भेज खाद्यान्न वितरण करने, निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण करने, परिषदीय विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प की गतिविधियां पूरी कराने, मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई-पाठशाला का संचालन कर विभागीय कार्य व दायित्व निभाने हैं, जिसके लिए शिक्षकों व कर्मचारियों के लिए विद्यालय एक जुलाई से खुल जाएंगे। मान्यता प्राप्त विद्यालयों में उनकी उपस्थिति से पहले विद्यालय प्रबंध समिति आवश्यक हिदायती कदम उठाएंगी।

विद्यार्थियों के आने पर रहेगी रोक

आठवीं कक्षा तक के विद्यालय एक जून से खुल जाएंगे, लेकिन विद्यार्थियों के आने पर फिलहाल रोक रहेगी। उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए ई-पाठशाला से पठन-पाठन कराया जाएगा।

कदम का स्वागत

एसोसिएशन आफ प्रोग्रेसिव स्कूल्स आफ आगरा (अप्सा) अध्यक्ष डा. सुशील गुप्ता का कहना है कि स्कूल बंद होने और शिक्षकों पर सीमित संसाधन होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित थी। अब विद्यालय खुलने से शिक्षक बेहतर संसाधनों से पढ़ा पाएंगे, जिससे विद्यार्थियों को लाभ होगा।खंदारी स्थित श्रीराम-कृष्ण इंटर कालेज के प्रधानाचार्य सोमदेव सारस्वत का कहना है कि एक जुलाई से विद्यालय खोलने की अनुमति का स्वागत योग्य है। विद्यालय आकर शिक्षक एकाग्रता के साथ बेहतर तरीके से पढ़ा पाएंगे। 

chat bot
आपका साथी