Assistant Teacher Appointment: 27 को आवंटित होंगे विद्यालय, ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी तैनाती

Assistant Teacher Appointment बेसिक शिक्षा सचिव ने जारी की विद्यालय आवंटन नीति। 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में 136 अभ्यर्थियों को है तैनाती मिलने का इंतजार। दूसरे और तीसरे चरण की काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 03:56 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 03:56 PM (IST)
Assistant Teacher Appointment: 27 को आवंटित होंगे विद्यालय, ग्रामीण क्षेत्रों में मिलेगी तैनाती
69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में 136 अभ्यर्थियों को है तैनाती मिलने का इंतजार।

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा परिषद की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में दूसरे चरण के बाद करीब 136 अभ्यर्थियों को नियुक्ति-पत्र भले मिल चुके हों, काउंसिलिंग के डेढ़ महीने बाद भी उन्हें विद्यालय आवंटित नहीं हो पाया है। लेकिन अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है। शासन के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा विभाग 27 जनवरी को उन्हें विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में हैं।

यह प्रक्रिया शासन के उस निर्देश के बाद अमल में लाई जा रही है, जिसमें 25 और 27 जनवरी को आनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से विद्यालय आवंटन की कार्रवाई पूरी करने के आदेश बेसिक शिक्षा सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किए। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि दूसरे और तीसरे चरण की काउंसिलिंग में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं और उन्हें शासनादेश अनुसार विभाग में ज्वाइंनिंग कराई गई है। अब बेसिक शिक्षा सचिव के आदेश पर नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया आनलाइन 27 जनवरी को संपन्न कराई जाएगी। वहीं विद्यालय आवंटन के बाद अभ्यर्थियों को चार फरवरी तक अपने आवंटित विद्यालय में तैनाती लेनी होगी।

ग्रामीण क्षेत्र में मिलेगी तैनाती

पहले चरण की काउंसिलिंग में भले अभ्यर्थियों को एचआरए विद्यालय मिल गए, लेकिन इस प्रक्रिया में विद्यालय आवंटन ग्रामीण क्षेत्र में ही करने के निर्देश मिले हैं। जिलाधिकारी द्वारा नगरीय सीमा के विस्तार किए जाने के कारण नगरीय क्षेत्र में अवस्थित विद्यालयों में किसी भी दशा में पदस्थापना नहीं दी जाएगी। दिव्यांग और महिला अभ्यर्थियों से च्वाइस ली जाएगी, जबकि पुरुष अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन रोस्टर के अनुसार होगा। विद्यालय आवंटन सबसे पहले शिक्षक विहीन विद्यालय में होगा। उसके बाद एकल विद्यालय की रिक्तियों को शामिल किया जाएगा। उसके बाद अन्य रिक्तियों की जरूरत होगी, तो दो शिक्षक वाले विद्यालयों में उन विद्यालयों को तैनाती होगी, जिनमें छात्र अध्यापक अनुपात सर्वाधिक है। 

chat bot
आपका साथी