कोरोना से खुद को और अपने परिवार को बचाएं

आगरा जागरण संवाददाता। कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बच्चे भी संक्रमण की चपेट में आ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 10:00 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 10:00 PM (IST)
कोरोना से खुद को और अपने परिवार को बचाएं
कोरोना से खुद को और अपने परिवार को बचाएं

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। बच्चे भी संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। मास्क और शारीरिक दूरी का पालन कर खुद को और अपने परिवार को इससे बचाएं। बुधवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में एसएन मेडिकल कालेज के प्रमुख अधीक्षक एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. नीरज यादव ने फोन पर पाठकों के सवालों के जवाब दिए।

सवाल : बच्चों को कोरोना संक्रमण से कैसे बचाएं, क्या इलाज है?

-अमित सिंह, प्रताप वर्मा, अवधेश सिंह

जवाब : बच्चों को घर से बाहर न जाने दें, घर में किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम और बुखार है तो वह मास्क पहनकर रहे। संभव हो तो परिवार के अन्य सदस्यों से अलग हो जाए। सवाल : वैक्सीन लगवाने के बाद से बुखार आ रहा है, यह कैसे सही होगा?

-आरके जैन

जवाब : वैक्सीन लगने के बाद बुखार का सकता है, इसके लिए पैरासीटामोल ले लें। 24 घंटे में यह सही हो जाता है। सवाल : गले में दर्द और बुखार है। क्या वैक्सीन लगवा सकते हैं?

- पीपी श्रीवास्तव

जवाब : डाक्टर से परामर्श ले लें, कोरोना की भी जांच करा लें। बुखार कम हो तो वैक्सीन लगवा सकते हैं। सवाल : कोरोना संक्रमण से बचने के लिए क्या करें, संक्रमित होने पर कहां भर्ती हो सकते हैं?

-सौरभ सिंह, नरेंद्र शर्मा

जवाब : जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें, मास्क का इस्तेमाल करें। हाथों को साबुन से धोते रहें। कोरोना संक्रमित होने पर एसएन मेडिकल कालेज सहित निजी कोविड हास्पिटल में भर्ती हो सकते हैं। सवाल : नाक में परत बन जाती है। इससे दर्द होता है:

-रामवीर सिंह

जवाब : नाक में तेल लगा सकते हैं। इससे आराम मिलेगा। जागरण के सवाल

सवाल : कोरोना की दूसरी लहर में बच्चे क्यों ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं?

जवाब : कोरोना का संक्रमण हर उम्र में एक बराबर है। मगर, बच्चों में मामूली लक्षण आ रहे हैं। कोरोना संक्रमित बच्चों से संक्रमण अधिक फैल रहा है। सवाल : कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए क्या इलाज है?

जवाब : बच्चों में मामूली लक्षण आ रहे हैं। सामान्य बुखार सहित संक्रमण की अन्य दवाएं दी जा रही हैं। इससे बच्चे ठीक हो रहे हैं। सवाल : कोरोना के नए स्ट्रेन में क्या बदलाव देखने को मिल रहा है, कैसे बच सकते हैं?

जवाब : नए स्ट्रेन को लेकर अभी शोध चल रहे हैं। नए स्ट्रेन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इससे बचने और नुकसान कम हो, इसके लिए वैक्सीन लगवाएं, बच्चों में भी वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। मास्क का इस्तेमाल करें और शारीरिक दूरी का पालन करें। सवाल : कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए क्या इंतजाम हैं?

जवाब : एसएन मेडिकल कालेज में 120 बेड का कोविड हास्पिटल है, इसके बाद 100 बेड का कोविड वार्ड भी शुरू कर दिया गया है। 65 बेड का आइसीयू है, आइसीयू में बेड की संख्या बढ़ाकर 150 की जाएगी। सवाल : एसएन मेडिकल कालेज की ओपीडी बंद कर दी गई है। इससे मरीजों को परेशानी होगी?

जवाब : ओपीडी में मरीजों की संख्या अधिक रहती है, इनमें कोरोना संक्रमित मरीज भी हो सकते हैं। इससे संक्रमण फैल सकता है, इसलिए ओपीडी बंद की गई हैं। टेलीमेडिसिन ओपीडी के फोन नंबर पर संपर्क कर मरीज परामर्श ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी