आगरा में संघ के स्‍वयंसेवकों ने बताया प्रकृति के संरक्षण का महत्व, पौधे रोपने को किया प्रेरित

हरेला सप्ताह के तहत आरएसएस की पर्यावरण गतिविधि ने रोपे पौधे। शास्त्रीपुरम क्षेत्र में जामुन अमरूद अनार कैथ इमली के साथ ही कई अन्य तरह के पौधे रोपे गए। लोगों को दिलाया गया पौधों की देखभाल करने का संकल्‍प।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 05:05 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 05:05 PM (IST)
आगरा में संघ के स्‍वयंसेवकों ने बताया प्रकृति के संरक्षण का महत्व, पौधे रोपने को किया प्रेरित
आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने हरेला सप्‍ताह के अंतर्गत आगरा में पौधे रोपे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। पर्यावरण संरक्षण और पौधारोपण के लिए जागरुक करने को आरएसएस की पर्यावरण गतिविधि पश्चिम महानगर ने हरेला सप्ताह के तहत 50 पौधे रोपे। इस अवसर पर लोगों को प्रकृति का महत्व समझाया गया और पौधे लगाने के साथ ही उनकी देखभाल के लिए प्रेरित किया गया।

शास्त्रीपुरम क्षेत्र में जामुन, अमरूद, अनार, कैथ, इमली के साथ ही कई अन्य तरह के पौधे रोपने के बाद संगठन के पश्चिम महानगर प्रचारक सचिन ने कहा कि महापुरुषों ने पेड़ों की तुलना संतान से की है। हमें पेड़ों को उस स्तर से महत्व देना चाहिए। गतिविधि के विभाग संयोजक प्रदीप मंगल ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान हुए आक्सीजन संकट से सबक लेना चाहिए और हरियाली संरक्षण करना चाहिए। पर्यावरण प्रहरी केके भारद्वाज का कहना था कि पौधे दूषित वायु को स्वयं ग्रहण कर हमें प्राणवायु देते हैं। हमें इनके संरक्षण के लिए निरंतर प्रयास करना चाहिए। नए पौधे रोपने के साथ ही दूसरों को नए पौधे रोपने के लिए प्रेरित करना चाहिए। इस दौरान आरएसएस ब्रजप्रांत विशेष संपर्क प्रमुख अशोक कुलश्रेष्ठ, जगदीश प्रसाद, ब्रज किशोर वर्मा, डा. श्रीकांत कुलश्रेष्ठ, अतुल कुलश्रेष्ठ, विनीत शर्मा, हरिमोहन जादौन, संतोष कुमार, मंजू वार्ष्णेय, प्रीति कुलश्रेष्ठ, अमूल्या कुलश्रेष्ठ, मेघा चतुर्वेदी, योगेश पाठक, नवीन कुलश्रेष्ठ, योगेश पाठक, पंकज पाठक आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी