डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए 43.79 हेक्टेअर जमीन मंजूर

यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने दी मंजूरी तहसील सदर के बिल्हौनी गांव में है जमीन

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:35 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:35 AM (IST)
डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए 43.79 हेक्टेअर जमीन मंजूर
डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के लिए 43.79 हेक्टेअर जमीन मंजूर

आगरा, जागरण संवाददाता। डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर की बड़ी अड़चन दूर हो गई है। उप्र एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश अवस्थी ने बिल्हौनी, तहसील सदर की 43.79 हेक्टेअर जमीन को मंजूरी दे दी है। यह जमीन 80 करोड़ रुपये की है। यूपीडा के आदेश पर जमीन का सर्वे हो गया है। किसानों को जमीन का चार गुना मुआवजा मिलेगा। वहीं जिले के कई और क्षेत्रों में जमीन की तलाश की जा रही है।

तीन साल पूर्व केंद्र सरकार ने डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर के निर्माण की घोषणा थी। यह कारिडोर आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट, लखनऊ, कानपुर और झांसी से होकर गुजरेगा। आगरा को छोड़कर बाकी जिलों में जमीन मिल चुकी है। एक माह पूर्व जिला प्रशासन ने बिल्हौनी गांव में 43.79 हेक्टेअर जमीन चिन्हित की थी। इसका प्रस्ताव यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजा गया था। यह जमीन यूपीडा के अफसरों को पसंद आई। वहीं कई और जगहों पर भी जमीन देखने के लिए कहा गया। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया तहसील सदर की टीम को लेकर किसानों से संबंधित जानकारी जुटाई जा रही है।

यह होगा फायदा : डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर विकसित होने से फैक्ट्री लगेंगी। इससे यहां के युवाओं को रोजगार मिलने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। सर्किल रेट : बिल्हौनी गांव का सर्किल रेट पांच हजार से दस हजार रुपये प्रति वर्ग मीटर के आसपास है। मंगलवार को तहसील सदर स्थित निबंधन कार्यालय में सर्किल रेट की जानकारी जुटाने का काम शुरू हो गया है। जल्द ही इस पर काम भी होगा। इसके बनने से शहर के लोगों को लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी