दिल्ली गेट और फतेहाबाद रोड में अवैध पार्किंग में वसूली बंद

10 से 50 रुपये की हर दिन होती थी वसूली नगरायुक्त बोले फुटपाथ पर वाहन खड़ा करना गलत पार्किंग को लेकर जल्द होने जा रही है अहम बैठक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:00 AM (IST)
दिल्ली गेट और फतेहाबाद रोड में अवैध पार्किंग में वसूली बंद
दिल्ली गेट और फतेहाबाद रोड में अवैध पार्किंग में वसूली बंद

आगरा, जागरण संवाददाता। नगर निगम ने अवैध पार्किंग के खिलाफ गुरुवार को विशेष चेकिग अभियान चलाया। दिल्ली गेट और फतेहाबाद रोड पर एक-एक अवैध पार्किंग में वसूली को बंद कर दिया गया। पार्किंग माफिया और उनके साथी भाग खड़े हुए। यहां तक मोबाइल भी बंद कर लिए। दोनों ही पार्किंग में 10 से 50 रुपये प्रतिदिन की वसूली होती थी। दैनिक जागरण ने अवैध पार्किंग को लेकर खबर प्रकाशित की थी। नगरायुक्त निखिल टीकाराम का कहना है कि फुटपाथ पर वाहन खड़े नहीं किए जा सकते हैं। वहीं पार्किंग को लेकर जल्द ही बैठक होगी।

नियमों का होगा पालन फिर निकलेगा पार्किंग का टेंडर : शहर में नगर निगम की 30 पार्किंग हैं। एक माह पूर्व नियमों को दरकिनार कर चल रही पार्किंग का अनुबंध निलंबित किया गया था। 15 पार्किंग का अनुबंध निरस्त करने की तैयारी चल रही है। नियमों का पालन कराते हुए ऐसी पार्किंग का टेंडर निकलेगा। नगर पंचायतों और नगर पालिका परिषदों में अवैध पार्किंग की तलाश : शासन के आदेश पर जिले की सात नगर पंचायतों और पांच नगर पालिका परिषदों में अवैध पार्किंग की तलाश शुरू हो गई है। यह सर्वे दो सप्ताह तक चलेगा।

यह हैं नियम

- पार्किंग स्थल में शेड और बाउंड्रीवाल होनी चाहिए।

- पुरुष और महिला के लिए अलग-अलग शौचालय होना चाहिए।

- रेट लिस्ट चस्पा होनी चाहिए।

- पीने के पानी की व्यवस्था होनी चाहिए।

- वाहनों की क्षमता निर्धारित होनी चाहिए।

- रोड या फिर फुटपाथ पर पार्किंग स्थल नहीं होना चाहिए। ताजगंज और फतेहाबाद रोड पर चला अतिक्रमणा हटाओ अभियान : नगर निगम की टीम ने गुरुवार को वाल्मीकि बस्ती, तुलसी चबूतरा ताजगंज में चेकिग अभियान चलाया। मनोज कुमार ने नाले पर रैंप बना लिया था जिसे तोड़ दिया। तीन पशुपालकों द्वारा रोड को गंदा किया जा रहा था। जिन पर 15,800 रुपये का जुर्माना लगाया गया। वहीं फतेहाबाद रोड स्थित होटल अमर से कहरई मोड़ तक चले अभियान में 10 पाइपपोल, 53 कियोस्क, पांच होर्डिंग, एक गेट, 21 विज्ञापन बोर्ड, पांच बैनर उतरवाए गए। राजपुरचुंगी में एक कैनोपी को उतरवाया गया। टीम में सहायक नगरायुक्त अनुपम शुक्ला शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी