बाहरी तत्वों पर कार्यवाही के साथ बंद हुए आगरा में आरबीएस शिक्षण संस्थान

भारत-पाकिस्‍तान क्रिकेट मैच में भारतीय टीम की हार पर कश्‍मीरी छात्रों द्वारा की गई देशद्रोही टिप्पणी के विरोध में बिचपुरी स्थित संस्थान में मंगलवार को हुआ था प्रदर्शन। संस्थान ने तीन छात्रों को किया था छात्रावास से निलंबित अब प्रशासन से की मांग।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:28 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:28 PM (IST)
बाहरी तत्वों पर कार्यवाही के साथ बंद हुए आगरा में आरबीएस शिक्षण संस्थान
आरबीएस बिचपुरी पर हंगामा करते बाहरी तत्‍व।

आगरा, जागरण संवाददाता। राजा बलवंत सिंह इंजीनियरिंग टेक्निकल कैंपस के बीटेक सिविल इंजीनियरिंग तृतीय व चतुर्थ वर्ष के कश्मीरी छात्रों को देशद्रोही टिप्पणी करने पर छात्रावास से निलंबित कर दिया गया था। बुधवार को आरबीएस परिवार के सभी शिक्षण संस्थानों ने बिचपुरी स्थित इंजीनियरिंग कैंपस में बाहरी तत्वों द्वारा की गई नारेबाजी और प्रदर्शन का विरोध जताया। प्रशासन से मांग की है कि बाहरी तत्वों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। कार्यवाही न होने तक आरबीएस परिवार की समस्त शिक्षण संस्थाएं अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी गई हैं।

बुधवार को बिचपुरी स्थित इंजीनियरिंग परिसर में हुई प्रेसवार्ता में जानकारी दी गई कि निलंबित तीनों छात्र प्रधानमंत्री स्पेशल स्कालरशिप स्कीम के तहत एआइसीटीई द्वारा कालेज को आवंटित किए गए थे। उनके द्वारा रविवार को भारत-पाकिस्तान मैच के बाद इंटरनेट मीडिया पर की गई देशद्रोही टिप्पणी वायरल होने के बाद अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए तीनों को छात्रावास से निलंबित कर दिया गया। मंगलवार को बाहरी तत्वों ने संस्थान में अनाधिकृत रूप से प्रवेश किया। पठन-पाठन को अवरूद्ध किया। छात्रावासों में भी जबरदस्ती घुसने की कोशिश की। निदेशक को इसकी जानकारी नहीं दी गई। छात्रावास में प्रवेश नहीं मिलने पर मार्ग अवरुद्ध किया। टायर जलाए, कालेज के खिलाफ नारेबाजी की।संस्थान को अलगाववादी मानसिकता वाले युवाओं की शरणस्थली बताकर संस्थान की छवि धूमिल करने का प्रयास किया। इन्हीं हरकतों का विरोध करते हुए सभी शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य व निदेशक एकत्र हुए। प्रशासन से कार्यवाही की मांग करते हुए संस्थानों को अनिश्चितकालीन बंद करने की घोषणा की। प्रेसवार्ता में आरबीएस कालेज के प्राचार्य डा. यूएन सिंह, आरबीएस इंटर कालेज के डा. वाइपी सिंह, डा. बीबीएस पाराशर, डा. एएन सिंह, डा. बीएस कुशवाह, डा. पंकज गुप्ता, डा. एमएस चौहान, डा. सपना सिंह, डा. आशुतोष भंडारी उपस्थित रहे।

गृह विज्ञान संस्थान में हुआ सेमिनार

मिशनशक्ति फेज तीन के अंतर्गत गृह विज्ञान संस्थान में सेमिनार का आयोजन किया गया। डा. वंदना अग्रवाल ने छात्राओं को पीसीओडी व पीसीओएस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने इस बीमारी के लक्षण व समाधान भी बताए। छात्राओं ने इन बीमारियों से संबंधित सवाल भी किए। संचालन वंशिका सिंह ने किया। निदेशक प्रो. अचला गक्खड़ ने संयोजन किया। धन्यवाद डा. अर्चना सिंह ने दिया। कार्यक्रम में डा. सलीम जावेद, डा. संघमित्रा गौतम, डा. रश्मि आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी