कोरोना से जंग में रेलवे ने तकनीक को बनाया हथियार

स्टेशन पर कैमरा नाप रहा तापमान लगेज भी हो रहा सैनिटाइज डीआरएम कार्यालय में फाइलों को सैनिटाइज करने को लगी अल्ट्रावायलेट मशीन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 06:30 AM (IST)
कोरोना से जंग में रेलवे ने तकनीक को बनाया हथियार
कोरोना से जंग में रेलवे ने तकनीक को बनाया हथियार

आगरा, जागरण संवाददाता । रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे तकनीक का सहारा ले रहा है। स्टेशन पर यात्रियों का तापमान लेने के लिए इंफ्रारेड तकनीक वाले कैमरे से काम आसान हो गया है। यात्रियों की अधिक भीड़ होने पर भी कोई यात्री कैमरे से बचकर नहीं जा पाता।

कोरोना वायरस की शुरुआत से ही रेलवे ने संक्रमण रोकने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए पहले ट्रेनों का संचालन बंद किया गया। अनलाक में जो ट्रेनें चलाई गई हैं उनमें मास्क और शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। त्योहार पर ट्रेनों की संख्या बढ़ने के साथ यात्रियों की संख्या भी अधिक हो गई है। ऐसे में यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग में परेशानी हो रही थी। इसके लिए रेलवे ने आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर इंफ्रारेड तकनीक वाला कैमरा लगाया है। यह कैमरा दूर से ही यात्री का तापमान ले लेता है। यात्री की फोटो के साथ तापमान कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाता है। इसके अलावा यात्रियों के लगेज को सैनिटाइज करने के लिए मशीन भी लगाई गई है। यहां पर कोई भी यात्री शुल्क देकर अपना लगेज सैनिटाइज करा सकता है। इसके साथ डीआरएम कार्यालय में भी हर आने वाले की थर्मल स्क्रीनिग होती है। रेलवे ने अभी कागज के जरिए संक्रमण न फैले इसके लिए अल्ट्रावायलेट मशीन लगवाई है। डीआरएम कार्यालय की फाइल, कागज और कर्मचारी इसमें अपना मोबाइल फोन सैनिटाइज कर सकेंगे। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव का कहना है कि संक्रमण रोकने के लिए रेलवे पूरा एहतियात बरत रहा है।

chat bot
आपका साथी