Indian Railway: यात्रियों को CoronaVirus से बचाने को रेलवे की कवायद, लिया जा रहा तकनीक का सहारा

Indian Railway कैंट स्टेशन पर इंफ्रारेड तकनीक वाले कैमरे से यात्रियों का लिया जा रहा तापमान। डीआरएम कार्यालय में फाइलों को सैनिटाइज करने को लगी अल्ट्रावायलेट मशीन। कोरोना वायरस की शुरुआत से ही रेलवे ने संक्रमण रोकने को यात्री ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:02 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:02 PM (IST)
Indian Railway: यात्रियों को CoronaVirus से बचाने को रेलवे की कवायद, लिया जा रहा तकनीक का सहारा
रेलवे स्टेशन हो या मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय हर जगह पूरी सतर्कता बरती जा रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में संक्रमण से बचने काे रेलवे तकनीक का सहारा ले रहा है। चाहे रेलवे स्टेशन हो या मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय हर जगह पूरी सतर्कता बरती जा रही है। स्टेशन पर यात्रियों का तापमान लेने के लिए इंफ्रारेड तकनीक वाला कैमरा है तो मंडल रेल कार्यालय में कागजों को संक्रमण मुक्त करने को अल्ट्रावायलेट मशीन लगाई गई है।

कोरोना वायरस की शुरुआत से ही रेलवे ने संक्रमण रोकने को यात्री ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। अनलॉक में जो ट्रेनें चलाई गई, उनमें भी मास्क और शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा है। स्टेशन पर भी केवल यात्रियों को ही प्रवेश है। प्रवेश से पहले उनकी स्क्रीनिंग की जाती है। स्क्रीनिंग में पहले रेल कर्मी यात्रियों का तापमान लेता था, लेकिन इससे संक्रमण का खतरा बना रहता था, इसको देखते हुए रेलवे ने आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर इंफ्रारेट तकनीक वाला कैमरा लगाया है। यह कैमरा दूर से ही यात्री का तापमान ले लेता है। यात्री की फोटो के साथ तापमान कंप्यूटर स्क्रीन पर आ जाता है। इसके अलावा यात्रियों के लगेज को सैनिटाइज करने के लिए मशीन भी लगाई गई है। यहां पर कोई भी यात्री शुल्क देकर अपना लगेज सैनिटाइज करा सकता है। इसके साथ डीआरएम कार्यालय में भी हर आने वाले की थर्मल स्क्रीनिंग होती है। रेलवे ने अभी कागज के जरिए संक्रमण न फैले इसके लिए अल्ट्रावायलेट मशीन लगवाई है। डीआरएम कार्यालय की फाइल, कागज और कर्मचारी इसमें अपना मोबाइल फोन सैनिटाइज कर सकेंगे। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव का कहना है कि संक्रमण रोकने के लिए रेलवे पूरा एहतियात बरत रही है। इसके लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी