परिषदीय विद्यालयों के वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम का विरोध

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने जारी किया आदेश

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 11:00 PM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 11:00 PM (IST)
परिषदीय विद्यालयों के वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम का विरोध
परिषदीय विद्यालयों के वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम का विरोध

आगरा, जागरण संवाददाता। जिले के परिषदीय विद्यालयों की परीक्षाएं 25 से 26 मार्च तक होंगी, मूल्यांकन कर रिजल्ट 27 से 30 मार्च के बीच तैयार होगा और इसकी घोषणा 31 मार्च को की जाएगी। परीक्षा के बाद भी किसी विद्यार्थी की कक्षोन्नति नहीं रोकी जाएगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने परिषदीय विद्यालयों का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया, लेकिन शिक्षक संगठनों ने इसे अव्यवहारिक बताते हुए आपत्ति जताई है। परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 22 मार्च तक जिला स्तर से ब्लाक, संकुल व विद्यालय स्तर पर परीक्षा की समय सारिणी व दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। 24 मार्च तक प्रश्न-पत्र आदि विद्यालय को भेजे जाएंगे। परीक्षा 25 से 26 मार्च तक कराकर 31 मार्च को रिजल्ट वितरित किया जाएगा। परीक्षा के बाद भी कक्षा एक से आठवीं तक के किसी भी विद्यार्थी की कक्षोन्नति नहीं रोकी जाएगी।

उप्र पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष दिनेश पाराशर का कहना है कि बेसिक शिक्षा विभाग प्रयोगशाला बन चुका है, रोजाना विरोधाभासी निर्णय थोपकर शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है। एक तरफ विद्यालय में रोस्टर का पालन कराकर कक्षावार विद्यार्थी बुलाए जा रहे हैं, वहीं परीक्षा दो दिन में कराने के निर्देश हैं, क्या परीक्षा में ज्यादा विद्यार्थी आने से कोरोना संक्रमण नहीं फैलेगा, एसओपी का पालन कैसे होगा, इस तरह के अव्यवहारिक निर्णयों का संगठन विरोध करता है।

यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) के जिला महामंत्री राजीव वर्मा का कहना है कि शासन स्तर से तैयार इस परीक्षा कार्यक्रम में व्यवहारिकता को नहीं देखा गया। शायद शिक्षकों को होली का त्योहार विद्यालय में ही मनाना होगा। मामले में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी अपने स्तर से निर्णय लेकर नया कार्यक्रम जारी करें, नहीं तो संगठन इस पर विरोध जताएगा। परीक्षा कार्यक्रम को लेकर शिक्षक संगठनों ने कुछ आपत्तियां जताई हैं, जिनका निस्तारण किया जाएगा।

राजीव कुमार यादव, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी।

chat bot
आपका साथी