Gram Panchayat in Agra: आगरा की सभी ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया आज हो जाएंगी पूरी

Gram Panchayat in Agra 2239 ग्राम पंचायत सदस्यों सहित चार प्रधान लेंगे वर्चुअल माध्यम से शपथ। 20 जून को ग्राम पंचायतों की पहली बैठक होगी। इसमें ग्राम पंचायत की सभी छह समितियों के गठन की प्रक्रिया पूरी होगी।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:30 PM (IST)
Gram Panchayat in Agra: आगरा की सभी ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया आज हो जाएंगी पूरी
वर्चुअल शपथ समारोह के माध्यम से होगा ग्राम पंचायत का गठन। प्रतीकात्मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया शुक्रवार को पूरी हो जाएगी। 2239 ग्राम पंचायतों सहित 198 प्रधान वर्चुअल माध्यम से शपथ लेंगे। 20 जून को ग्राम पंचायतों की पहली बैठक होगी। इसमें ग्राम पंचायत स्तर पर गठित होने वाली छह समितियों का गठन होगा।

198 प्रधानों के साथ 2239 ग्राम पंचायत सदस्य 18 जून को शपथ ग्रहण करेंगे। वर्चुअल माध्यम से पंचायतघर, सामुदायिक भवन अथवा ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित कामन सर्विस सेंटर पर एकत्रित होकर शपथ ले सकेंगे। इसके लिए सभी को लिंक भेज दिया गया है। 20 जून को ग्राम पंचायतों की पहली बैठक होगी। इसमें ग्राम पंचायत की सभी छह समितियों के गठन की प्रक्रिया पूरी होगी। बीते दिनों जिले में उपचुनाव के तहत 2239 ग्राम पंचायत सदस्य, चार प्रधान और तीन क्षेत्र पंचायत सदस्यों का चुनाव हुआ था। 14 जून को सभी का मतगणना के बाद चुनाव परिणामों की घोषणा कर दी गई थी। दरअसल, पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम पंचायत सदस्यों के 2239 पद रिक्त रह गए थे। इन पदों पर किसी ने आवेदन नहीं किया था। इसके चलते 194 ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो पाया था। इसके साथ ही पंचायत चुनाव मतगणना से पहले चार प्रत्याशियों की मृत्यु हो गई थी। दो मई को जब परिणाम आया तो वह विजयी घोषित हुए। ऐसे में जिले की 198 ग्राम पंचायतें गठिन होने से रह गई थीं। बीती 25 मई को 690 ग्राम पंचायतों में से 492 ग्राम पंचायतों के प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य ही शपथ ले सके थे। उपचुनाव का परिणाम आने के बाद अब शेष 198 ग्राम पंचायतों का भी गठन हो सकेगा। मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन ने बताया कि 18 जून को शपथ ग्रहण होगा। 

chat bot
आपका साथी