PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को आगरा की करोड़ों रुपये की योजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास

लखनऊ में होगा कार्यक्रम। नगर निगम आगरा स्मार्ट सिटी एडीए सहित अन्य विभाग की योजनाएं हैं शामिल। सरकारी विभागों ने शुरू की तैयारियां। कार्यक्रम लखनऊ में होगा और स्थानीय स्तर पर इसका प्रसारण किया जाएगा। लोकार्पण और शिलान्यास की सूची तैयार की जा रही है।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 02:40 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 02:40 PM (IST)
PM Modi: प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को आगरा की करोड़ों रुपये की योजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास
प्रधानमंत्री करेंगे आगरा की कई योजनाओं का शिलान्यास।

आगरा, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को आगरा की करोड़ों रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इनमें कई योजनाएं आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की हैं जबकि कुछ एडीए और नगर निगम की हैं। सरकारी विभागों में इन योजनाओं की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जल्द ही इनकी सूची नगर विकास विभाग के आला अफसरों को भेज दी जाएगी। कार्यक्रम लखनऊ में होगा और स्थानीय स्तर पर इसका प्रसारण किया जाएगा। नगर आयुक्त निखिल टीकाराम ने बताया कि संबंधित योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास की सूची तैयार की जा रही है।

यह हैं प्रमुख योजनाएं

इनका होगा लोकार्पण

स्मार्ट हेल्थ सेंटर: आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से 16 करोड़ रुपये से दस स्मार्ट हेल्थ सेंटर बनाए जाएंगे। पहला सेंटर नगर निगम के गेट पर बन चुका है जबकि दूसरा सेंटर उप स्वास्थ्य केंद्र गधापाड़ा, तीसरा सेंटर खंदारी चौराहा के पास और चौथा सेंटर सूर वाटिका आवास विकास कालोनी में बनकर तैयार हो गया है। छह सेंटरों के लिए स्थल का चयन किया जा रहा है।

शास्त्रीपुरम हाइट्स: एडीए ने 200 करोड़ रुपये से शास्त्रीपुरम हाइट्स का निर्माण किया है। इसमें 566 फ्लैट हैं। यह वन बीएचके से फोर बीएचके तक के हैं। वर्ष 2012 में हाइट्स का निर्माण शुरू हुआ था जो अब जाकर पूरा हुआ है।

फतेहाबाद रोड का सुंदरीकरण: आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 105 करोड़ रुपये से फतेहाबाद रोड का सुंदरीकरण किया जा रहा है। यह कार्य वर्ष 2018 में शुरू हुआ था। लाक डाउन की अवधि में काम बंद रहा। अब तक 90 फीसद काम पूरा हो चुका है। कमिश्नरी से इनर रिंग रोड तक डक्ट और नाला का निर्माण किया गया है।

पानी की पाइप लाइन: जीवनी मंडी वाटर वर्क्स से ताजगंज तक 143 करोड़ रुपये से 1200 एमएम की पानी की पाइप लाइन बिछाई जा रही है। 70 फीसद लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। लाइन की टेस्टिंग भी हो चुकी है।

सीवर लाइन: 200 करोड़ रुपये से ताजगंज और उसके आसपास के क्षेत्रों में सीवर लाइन बिछाई जा रही है। लाइन बिछाने का 70 फीसद काम पूरा हो चुका है। घरों में कनेक्शन देने का काम प्रगति में है।

इनका होगा शिलान्यास

ग्रेटर आगरा: 3200 करोड़ रुपये से एडीए इनर रिंग रोड के सहारे 612 हेक्टेअर जमीन में ग्रेटर आगरा बसाने जा रहा है। पूरी जमीन एडीए की है। मंगलवार को स्कूल्स आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) की टीम ले-आउट तैयार करने आगरा पहुंची। यह टीम पांच से सात दिनों तक यहां रहेंगी। एडीए द्वारा निजी बैंक से 300 करोड़ रुपये का लोन लिया जाएगा। ग्रेटर आगरा में 50 से 400 वर्ग मीटर तक के भूखंड होंगे।

मेडिसिटी: एडीए द्वारा इनर रिंग रोड के सहारे 125 हेक्टेअर जमीन में मेडिसिटी बसाया जा रहा है। आगरा मंडल का पहला अलग तरीके का मेडिसिटी होगा, जहां एक ही छत के नीचे हर विशेषज्ञता वाले डाक्टर उपलब्ध होंगे। जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी