PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Toycathan के प्रतिभागियों से जानी उनके मन की बात, आगरा के छात्रों ने दिए सुझाव

खिलौना उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिभागियों से ली राय दिए सुझाव। जंक फूड और कुपोषण पर भी रखे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने विचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल जनवरी में टॉयकेथान लांच किया था। प्रतियोगियों को नए खिलौने और गेम का कान्सेप्ट तैयार करनेे हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 01:26 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 01:26 PM (IST)
PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Toycathan के प्रतिभागियों से जानी उनके मन की बात, आगरा के छात्रों ने दिए सुझाव
आइइटी आगरा के छात्रों से बात करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

आगरा, जागरण संवाददाता। नमस्कार, मैं नरेंद्र मोदी..जैसे ही यह शब्द और तस्वीर छात्रों के लैपटाप स्क्रीन पर नजर आई, सभी स्तब्ध रह गए। गुरुवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री टॉयकेथान 2021 के प्रतिभागियों से मिले। प्रधानमंत्री ने खिलौना उद्योग, कुपोषण, जंक फूड आदि मुद्दों पर बात की।

टॉयकेथान 2021 के अंतिम दिन प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिभागियों को संबोधित किया। बता दें कि टॉयकेथान प्रतियोगिता के लिए डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के आइईटी को नोडल सेंटर बनाया गया है।प्रतियोगिता में 15 टीमों ने भाग लिया है। प्रधानमंत्री ने खिलाैैना इंडस्ट्री पर प्रतिभागियों की राय भी सुनी और उसे विकसित करने के लिए सुझाव भी दिए। उन्होंने खेल के माध्यम से मानवीय मूल्यों को विकसित करने और बढ़ावा देने पर जोर दिया।उनका कहना था कि इससे समाज पर एक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। टॉयकेथान का आयोजन शिक्षा मंत्रालय, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, एमएसएमई मंत्रालय, डीपीआईआईटी, कपड़ा मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा एआईसीटीई ने संयुक्त रूप से किया है। प्रधानमंत्री ने बुधवार को टॉयकेथान को संबोधित करने की जानकारी ट्विटर पर भी दी थी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उदेश्य अभिनव खिलौनों और खेलों के जरिए नए विचारों को दुनिया में फैलाना है।

प्रधानमंत्री ने जंक फूड के फायदे और नुकसान पर भी चर्चा की। प्रतिभागियों से कुपोषण दूर करने की अपील की। उन्होंने कहा कि छोटे बच्चे हेल्दी खाना खाने से बचते हैं, जिसकी वजह से वह कुपोषण के शिकार हो जाते हैं। इसलिए उन्हें खेलों के माध्यम से सतर्क करें और पौष्टिक भोजन की महत्ता समझाएं।

क्या है टॉयकेथान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल जनवरी में टॉयकेथान लांच किया था। इसके तहत प्रतियोगियों को नए खिलौने और गेम का कान्सेप्ट तैयार करना होगा। जो गेम भारतीय सभ्यता, इतिहास, संस्कृति, पौराणिक कथाओं आदि पर आधारित हों। इसमें 50 लाख रुपये तक के इनाम जीतने का मौका है। इसमें छात्र, अध्यापक, स्टार्ट अप और खिलौने से संबंधित विशेषज्ञ और पेशेवर भाग ले सकते हैं। इसके विजेताओं को अपने कान्सेप्ट को नेशनल टॉय फेयर में दिखाने का भी मौका मिलेगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। इसके अलावा बेहतरीन टॉय कॉन्सेप्ट को कारोबार में शामिल करने के लिए उद्योग और निवेशकों से समर्थन लिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी