मसूर और चने की दाल के बढ़े भाव, अरहर व उरद के दाम स्थिर

2000 कुंतल दाल की है प्रतिदिन की बिक्री1000 कुंतल अरहर की दाल बिक जाती है 300 कुंतल मूंग की दाल की हो जाती है बिक्री 200 कुंतल उरद की दाल बिक जाती है 200 कुंतल मसूर की दाल की हो जाती है बिक्री 300 कुंतल अन्य दालों की है प्रतिदिन बिक्री

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:17 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:17 AM (IST)
मसूर और चने की दाल के बढ़े भाव, अरहर व उरद के दाम स्थिर
मसूर और चने की दाल के बढ़े भाव, अरहर व उरद के दाम स्थिर

आगरा, जागरण संवाददाता। मसूर की दाल के भाव बढ़ गए हैं। पिछले लगभग 12 दिनों में थोक बाजार में आठ रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है। फुटकर बाजार में इसकी कीमत और बढ़ी हुई हैं। इसके साथ ही चने की दाल के दामों में भी बढ़ोत्तरी हुई है। अरहर, मूंग और उरद की दाल के दाम स्थिर हैं।

थोक बाजार में मसूर की दाल के भाव 80 रुपये प्रति किग्रा थे, अब ये बढ़कर लगभग 88 रुपये प्रति किग्रा हो गए हैं। इसी प्रकार चने की दाल के भाव 59 रुपये प्रति किग्रा से बढ़कर 64 रुपये प्रति किग्रा पहुंच गए हैं। अरहर की दाल के भाव 95-96 रुपये प्रति किग्रा है। मूंग दाल के दाम भी 87 रुपये प्रति किग्रा हैं। इनमें कोई बढ़ोत्तरी नहीं है। उरद की दाल 90 से 105 रुपये प्रति किग्रा है। हालांकि अधिकांश घरों में दूसरी दालों की अपेक्षा अरहर की दाल नियमित बनती है। जिले में सबसे अधिक बिक्री भी इसी दाल की है। पिछले कुछ दिनों में थोक बाजार में मसूर और चने की दाल के भाव कुछ बढ़े हैं। फुटकर बाजार में इसका असर पड़ा है। अरहर के साथ कुछ और दालों के दामों में फिलहाल कोई बढ़ोत्तरी नहीं है।

रमन लाल गोयल, अध्यक्ष, मोतीगंज व्यापार समिति महंगाई ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। कभी अरहर की दाल महंगी हो जाती है तो कभी उरद की दाल। इस बार मसूर की दाल के भाव चढ़े हुए हैं।

प्रतिमा शर्मा, ग्रहणी, आवास विकास

अरहर के बाद चने की दाल की मांग अधिक रहती है। अभी इसी पर दाम बढ़े हुए हैं। खाद्य सामग्री की कीमतों पर लगाम लगनी चाहिए।

प्रज्ञा कुलश्रेष्ठ, ग्रहणी, सुभाष नगर

chat bot
आपका साथी