Presidential Express: फीरोजाबाद में सुकून से गुजर गई प्रेसीडेंसियल एक्सप्रेस, कड़ी रही सुरक्षा

Presidential Express सुबह दस बजे तैनात हो गया था रेलवे लाइन पर सुरक्षा बल। टूंडला रेलवे स्टेशन पर जमे रहे अधिकारी सब कुछ रहा ठीक। 19 कोच की ट्रेन के एक कोच में राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्य थे। बाकी कोच में सुरक्षा बल के जवान थे।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 04:07 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 04:07 PM (IST)
Presidential Express: फीरोजाबाद में सुकून से गुजर गई प्रेसीडेंसियल एक्सप्रेस, कड़ी रही सुरक्षा
टूंडला स्टेशन से गुजरती प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस। फोटो जागरण

आगरा, जेएनएन। दिल्ली से कानपुर जा रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द को लेकर जा रही प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस फीरोजाबाद जिले की सीमा से आराम से गुजर गई। ट्रेन की सुरक्षा को लेकर सुबह दस से फोर्स ने माेर्चा संभाल लिया था। दोपहर 3:30 बजे टूंडला की सीमा में ट्रेन दाखिल हुई और लगभग तीस मिनट में जिले की सीमा से बाहर निकल गई। इसके बाद अधिकारियों ने ब्रीफिंग की और फोर्स वापस लौट आया।

प्रेसीडेंशियल एक्सप्रेस की सुरक्षा को लेकर जिले में पड़ने वाली 78 किमी रेलवे ट्रैक की सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए थे। जिले के फोर्स के अलावा जीआरपी और आरपीएफ की संयुक्त रूप से ड्यूटी लगाई गई थी। रेलवे लाइन पर पड़ने वाले अंडर पास और ओवर ब्रिज पर चौकसी की व्यवस्था थी। सुबह दस बजे पुलिस फोर्स अपने-अपने स्थल पर पहुंच गया। इसके अलावा लेखपालों की टीम भी रेलवे क्रासिंग पर तैनात हो गई। दोपहर 12 बजे डीएम चंद्रविजय सिंह, एसएसपी अशोक कुमार शुक्ला व अन्य अधिकारी टूंडला रेलवे स्टेशन पहुंचे और ट्रेन के आगमन के संबंध में जानकारी लेते रहे। 3.13 मिनट पर ट्रेन के आगे चल रहा पायलट इंजन गुजरा। इसके बाद 3.25 बजे प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस कुछ सेकंड में टूंडला स्टेशन पार कर गई। इसके बाद शिकोहाबाद और जिले के आखिरी स्टेशन भदान को 30 मिनट में पार कर लिया।

प्लेटफार्म पर किसी को जाने की नहीं थी अनुमति

रेलवे स्टेशन के बाहर से अंदर तक सुरक्षा के इंतजाम थे। प्लेटफार्म नंबर तीन से होकर प्रेसीडेंशियल एक्सप्रेस गुजरी। इसको लेकर किसी को यहां जाने की अनुमति नहीं थी।

ट्रेन से आगे चल रहा था पायलट इंजन

प्रेसीडेंशियल एक्सप्रेस के आगे लाइट इंजन चल रहा था, जिसके साथ कोच में रेलवे के अधिकारियों की टीम थी। इसके दो स्टेशन पीछे प्रेसीडेंशियल एक्सप्रेस चल रही थी। 19 कोच की ट्रेन के एक कोच में राष्ट्रपति और उनके परिवार के सदस्य थे। बाकी कोच में सुरक्षा बल के जवान थे। इस ट्रेन के बाद सिक्योरिटी स्पेशल ट्रेन चल रही थी। तीनों ट्रेनों में दो-दो स्टेशनों का अंतर था।

तैयार खड़े थे पायलट इंजन

प्रेसीडेंशियल एक्सप्रेस को लेकर रेलवे की ओर से चाकचौबंद व्यवस्था की गई थी। अलीगढ़, टूंडला, शिकोहाबाद और इटावा में पायलट इंजन खड़े किए गए थे। यदि किसी इंजन में खराबी आए तो दूसरे इंजन का इस्तेमाल किया जा सके। 

chat bot
आपका साथी