सीबीएसई टर्म परीक्षा की करें तैयारी, एक प्रश्न को अधिकतम दें तीन मिनट

30 नवंबर से शुरू हो रहीं सीबीएसई 10वीं की टर्म वन परीक्षा। पहला पेपर सोशल साइंस का है। नए पैटर्न और परीक्षा नियमों को पहले ही समझ लें न रखें कोई शंका। पेपर के चार सेक्शन हैं सभी सेक्शन हल करने के लिए पहले ही समय का बंटवारा कर लें।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 08:55 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:55 AM (IST)
सीबीएसई टर्म परीक्षा की करें तैयारी, एक प्रश्न को अधिकतम दें तीन मिनट
सीबीएसई की 10वीं की टर्म परीक्षा 30 नवंबर से शुरू हो रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की टर्म वन परीक्षा 30 नवंबर और एक दिसंबर से शुरू हो रही है। इसमें एमसीक्यू यानी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों के यह पैटर्न नया और अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए बोर्ड परीक्षा के नए पैटर्न और पहली बार एमसीक्यू की तैयारी में विद्यार्थी जी-जान से जुटे हैं। सभी शिक्षक सुझाव दे रहे हैं कि एक प्रश्न को अधिकतम तीन मिनट का ही समय दें और प्लानिंग करके तैयारी करें।

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर रामानंद चौहान ने बताया कि 10वीं की टर्म वन परीक्षा 30 नवंबर से शुरू हो रही है। पहला पेपर सोशल साइंस का है। विद्यार्थी परीक्षा के नए पैटर्न को अच्छी तरह से समझ लें। किसी भी तरह की कोई शंका दिमाग में न रखें। पैटर्न के साथ बदले पाठ्यक्रम के अनुरूप पढ़ाई की तैयारी करें।

समय प्रबंधन पर दें ध्यान

प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य याचना चावला का कहना है कि बोर्ड परीक्षा इस बार नए पैटर्न और बदले हुए स्वरूप में होगी। परीक्षा का समय भी सीमित है, इसलिए पढ़ाई के साथ परीक्षा में समय प्रबंधन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। किसी भी प्रश्न में तीन मिनट से अधिक समय कतई न लगाएं। पेपर के चार सेक्शन हैं, सभी सेक्शन हल करने के लिए पहले से ही समय का बंटवारा कर लें। शुरुआत में थो़ड़ा समय प्रश्नों को पढ़ने और रिवीजन करने व अंत में थोड़ा समय प्रश्नों का स्वमूल्यांकन करने के लिए निकालें।

रटें नहीं, समझें

सेंट एंड्रयूज स्कूल की प्रधानाचार्य साहिबा खान का कहना है कि टापिक को याद करने की जगह उसे अच्छी तरह समझें। तैयारी का मूल्यांकन खुद करें और समय-समय पर खुद से ही सवाल करते रहें। लिखने से हमें जल्दी याद होता है, इसलिए सभी बिंदुओं को लिखकर नोट्स तैयार करते रहें।

chat bot
आपका साथी