Third Wave of Covid: कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी, आगरा में अब तक नौ करोड़ रुपये खर्च

शासन से आए आपदा प्रबंधन कोष से आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में आ रहे हैं 17-17 लाख के पांच वेंटीलेटर आक्सीजन पाइप लाइन बढ़ाई गई। बच्चों के लिए लगाई जाएगी इको मशीन जिला अस्पताल में भी जुटाए जा रहे हैं संसाधन।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 09:03 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 09:03 AM (IST)
Third Wave of Covid: कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी, आगरा में अब तक नौ करोड़ रुपये खर्च
आगरा में कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए आक्‍सीजन प्‍लांट भी लगाए जा रहे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। आपदा प्रबंधन कोष में आगरा को मिले 25 करोड़ रुपये में से दूसरी लहर के लिए संसाधन जुटाने और तीसरी लहर की तैयारियों के लिए अब तक लगभग 14 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसमें से लगभग नौ करोड़ रुपये तीसरी लहर की तैयारियों में खर्च हुए हैं। दूसरी लहर के दौरान जिस तरह की आपाधापी रही, उससे सबक लेते हुए तीसरी लहर के खतरे से निपटने को तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इसके लिए एसएन मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल और सीएचसी में आक्सीजन, पलंग व अन्य संसाधन जुटाए जा रहे हैं।

इन मदों में खर्च हुए रुपये

- एसएन मेडिकल कालेज में तीसरी लहर का सामना करने के लिए 17-17 लाख के पांच वेंटीलेटर आ रहे हैं।

- बच्चों के लिए इको मशीन, तीन तरह के उच्च तकनीक के मानीटर लगाए जाएंगे।

- अस्पताल में पहले 25 एमएम की आक्सीजन की पाइप लाइन थी, जिसे अब 44 एमएम का कराया गया है।

- चार आक्सीजन प्लांट में से दो चालू हो चुके हैं। तीसरे का निर्माण शुरू हो गया है। चौथे प्लांट के लिए मेडिकल कालेज परिसर में ही धोबी घाट के पास जगह चिन्हित की गई है।

- फिलहाल पीकू वार्ड में 16 वेंटीलेटर बेड हैं, जिन्हें 21 किया जाएगा।

- 20 बेड का आइसीयू भी तैयार करने के निर्देश हैं।

- जिला अस्पताल में भी बेडों की संख्या को बढ़ाने के साथ आक्सीजन पाइप लाइन डाली गई। सीएचसी में बेडों की संख्या बढ़ाई गई। बाईपैप मशीनें लगाई गईं।

दूसरी लहर में जुटाए गए थे ये संसाधन

- कोरोना की दूसरी लहर में एसएन मेडिकल कालेज में वेंटीलेटर, बेड, एसी, पीपीई किट, एन95 मास्क, सर्जिकल उत्पाद, दवाएं, मानीटर, सीसीटीवी कैमरे आदि लगाए गए थे। माइक्रो बायोलाजी विभाग में आरटीपीसीआर का सिस्टम लगाया गया था। मशीनें आई थीं।

- स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्वांरटीन सेंटर, वाहन, बिजली जनरेटर, आक्सीजन पाइप लाइन, मानव शक्ति आदि जुटाई गई।

आपदा प्रबंधन कोष में आई धनराशि से कोरोना का सामना करने के लिए संसाधन जुटाए गए। कहीं कोई कमी नहीं आने दी गई। तीसरी लहर के लिए भी मांग आने पर पूर्ति की जा रही है। पर्याप्त धनराशि है। - प्रभु एन. सिंह, डीएम

तीसरी लहर के लिए जो भी मांग आ रही है, उन्हें डीएम कार्यालय में प्रेषित कर दिया जाता है। वहां से हर मांग की पूर्ति हो जाती है।- डा. अरूण श्रीवास्तव, सीएमओ

मेडिकल कालेज में पांच वेंटीलेटर आ रहे हैं। आक्सीजन पाइप लाइन का कार्य भी कराया गया है, जिससे मरीजों को आक्सीजन की दिक्कत न हो।- डा. प्रशांत गुप्ता, कार्यवाहक प्राचार्य, एसएन मेडिकल कालेज

chat bot
आपका साथी