आगरा में अनूठी पहल, धर्म स्थलों पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिए जा रहे उपदेश

मंदिर गुरुद्वारों और चर्च में कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए भक्तों को किया जा रहा है प्रोत्साहित। मुस्लिम धर्मगुरु भी कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। मस्जिदों में बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जा रही है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:54 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:54 AM (IST)
आगरा में अनूठी पहल, धर्म स्थलों पर कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिए जा रहे उपदेश
मनकामेश्‍वर मंदिर में भक्‍तों से कोरोना वैक्‍सीन लगवाने की अपील करते महंत योगेश पुरी।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है। ताजनगरी में भी रोजाना कोरोना के नये केसों में बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है। जिला प्रशासन ने भी रात्रि कर्फ्यू की घोषणा कर दी है। ऐसे में धर्म स्थलों पर लगातार कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

श्री मन: कामेश्वर मंदिर में भक्तों को आरती के दौरान और आरती के उपरांत कोरोना से बचाव के बारे में भक्तों को लगातार बताया जा रहा है। जो लोग मंदिर परिसर में कोरोना से बचाव के लिए मास्क नहीं पहन रहे हैं, उन्हें टोका जा रहा है। मंदिर के महंत योगेश पुरी आरती के दौरान लोगों को बता रहे हैं कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अपना टीकाकरण अवश्य कराएं और टीका लगवाने के बाद भी कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करें। उन्होंने बताया कि कोरोना के रूप में पूरी दुनियां के ऊपर संकट आया है। इसे हम सभी को मिलकर ही दूर करना है। इसके लिए हमें अपने जीवन में अनुशासन लाने की जरूरत है। घर से बाहर निकलें तो मास्क पहनकर ही निकलें, भीड़-भाड़ न होने दें। शारीरिक दूरी का पालन करें। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

मस्जिदों में बिना मास्क एंट्री नहीं

मुस्लिम धर्मगुरु भी कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। मस्जिदों में बिना मास्क के एंट्री नहीं दी जा रही है। शहर काजी मौलाना रियासत अली ने बताया कि हम लोगों को कोरोना से बचाव के लिए जागरूक कर रहे हैं। ज्यादातर लोग बात मान रहे हैं, जो लोग बात नहीं मानते उन्हें टोककर समझाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने मस्जिदों में लिखकर भी बोर्ड टांग दिए हैं। जिन पर कोरोना से बचाव के लिए जरूरी निर्देश लिखे हुए हैं।

गिरजाघरों में घर से प्रार्थना करने की अपील

फादर मून लाजरस ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हमने भक्तों से कह दिया है कि वे घर पर रहकर ही प्रार्थना करें। गिरजाघरों में अभी न आएं। इसके साथ ही गिरजाघरों में जो लोग आ रहे हैं उन्हें मास्क पहनने के बाद और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही एंट्री दी जा रही है। फादर ने कहा कि हमने भक्तों से सरकारी गाइडलाइन का पालन करने के लिए भी अपील की है। 

chat bot
आपका साथी