CBSE: ताजनगरी में सीबीएसई स्कूलों में आज से होगी प्रयोगात्मक परीक्षा की शुरुआत

10वीं और 12वीं के प्रयोगात्मक परीक्षा एक मार्च से 11 जून तक चलेगी। स्कूलों को करना होगा सुरक्षा नियमों का पालन आनलाइन अपलोड करने होंगे अंक। संबंधित स्कूल प्रयोगात्मक परीक्षा खत्म होते ही उसी दिन निर्धारित प्रपत्र के अनुसार बोर्ड के पोर्टल पर अंक अपलोड करेंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:43 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:43 AM (IST)
CBSE:  ताजनगरी में सीबीएसई स्कूलों में आज से होगी प्रयोगात्मक परीक्षा की शुरुआत
आगरा में आज से सीबीएसई की प्रयोगात्‍मक परीक्षाएं शुरू हो गई हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं की प्रयोगात्मक परीक्षा सोमवार से शुरू हो जाएंगी। इसको लेकर जिले के सीबीएसई स्कूल तैयारियां पूरी कर चुके हैं। परीक्षा सामग्री भी भेजी जा चुकी है। परीक्षा कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकाल और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए कराई जाएगी।

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि आगरा जिलेे के स्कूलों की प्रयोगात्मक परीक्षा एक मार्च से 11 जून के बीच संपन्न कराई जाएंगी। संबंधित स्कूल प्रयोगात्मक परीक्षा खत्म होते ही उसी दिन निर्धारित प्रपत्र के अनुसार बोर्ड के पोर्टल पर अंक अपलोड करेंगे। परीक्षा के लिए बोर्ड ने पर्यवेत्रकों के अलावा बाह्य परीक्षकों को भी तैनात किया है। इसलिए गड़बड़ या अन्य शिकायत मिलने पर वह नियमानुसार कार्रवाई करेंगे।

यह होंगे नियम

- प्रयोगात्मक परीक्षा के दौरान विद्यार्थी मास्क, शारीरिक दूरी व सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करेंगे।

- प्रयोगात्मक परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों की फोटो लैब व पर्यवेक्षक के साथ सीबीएसई के एप पर अपलोड करनी होगी।- आंतरिक ग्रेड-अंक भेजने की तिथि एक मार्च से 11 जून है।

- परीक्षा से पहले और बाद में लैब व सारे सामान को सैनिटाइज कराना होगा।- कोरोना संक्रमण के कारण प्रयोगात्मक परीक्षा छोटे-छोटे समूह में ली जाएगी।

- एक ग्रुप में अधिकतम 12 विद्यार्थी ही शामिल होंगे, पहले यह सीमा 25 से 30 विद्यार्थी की थी।- जहां स्कूलों में दो लैब हैं, वहां दो ग्रुप की परीक्षा एक साथ ली जाएगी।

- प्रयोगात्मक परीक्षा के साथ आंतरिक मूल्यांकन भी किया जाएगा।

- 11 जून तक प्रयोगात्मक परीक्षा खत्म करा आंतरिक मूल्यांकन पूरा कराने के निर्देश स्कूलों को दिए गए हैं।

पहले दिन औपचारिक होगी शुरूआत

एक मार्च से सीबीएसई की प्रयोगात्मक परीक्षा शुरू हो रही हैं, लेकिन पहले दिन सिर्फ एक-दो स्कूलों में इसकी औपचारिक शुरुआत हो पाएंगी। बाकी स्कूल आने वाले दिनों में इसे अपने यहां संपन्न कराएंगे, क्योंकि तमाम स्कूलों ने अब तक अपने पर्यवेक्षक नहीं बुलाए हैं। वहीं सीबीएसई ने पर्यवेक्षकों की सूची स्कूलों को भेज दी है, स्कूल अपनी सुविधानुसार उन्हें एक मार्च से 11 जून के बीच बुलाकर परीक्षा संपन्न करा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी