Potato Price: आगरा में आलू मिल रहा अब 25 और प्‍याज 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर

Potato Price आलू की कीमतें चढ़ने पर सिकंदरा थोक सब्‍जी मंडी में स्टॉल लगाकर 35 रुपये प्याज और 25 रुपये प्रति किलो बिका आलू। प्रतिदिन सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक लगेगी स्टॉल। कालाबजारी को रोकने के लिए मंडी परिषद ने शुरू कराई है ये व्‍यवस्‍था।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 06:19 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 06:19 PM (IST)
Potato Price: आगरा में आलू मिल रहा अब 25 और प्‍याज 35 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर
सिकंदरा मंडी में लगाई गई स्‍टॉल से आलू प्‍याज खरीदते लोग।

आगरा, जागरण संवाददाता। आलू और प्याज के दाम आसमान छू रहे हैं, जबकि शीतगृह में भंडारण भरपूर है। निकासी कम होने का बिचौलिए फायदा उठा रहे थे, जिस पर दैनिक जागरण ने लगाम लगावाई है। जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद मंडी प्रशासन सक्रिय हो गया है। बुधवार को सिकंदरा फल एवं सब्जी मंडी में 35 रुपये प्रति किलोग्राम प्याज और 25 रुपये प्रति किलोग्राम मूल्य पर आलू स्टॉल लगाकर मंडी परिषद ने बिकवाया।

महाराष्ट्र में बारिश होने के कारण प्याज की आवक प्रभावित हो गई थी। इस कारण दाम बढ़े तो व्यापारियों ने इसे रुकने नहीं दिया। फुटकर में प्याज 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। वहीं शीतगृह में 45 लाख कुंतल आलू भंडारित है, लेकिन कुछ व्यापारियों ने निकासी काे दाम बढ़ाने के लिए थाम दिया है। मंडी में प्रतिदिन 1250कुंतल आलू की मांग है, जबकि आपूर्ति आधी और उससे भी कम हो रही है। ऐसे में बिचौलिए आलू के भाव को निरंतर बढ़ा रहे हैं। फुटकर विक्रेताओं को ये 35 से 40 रुपये प्रतिकिलोग्राम मिल रहा है। वे 50 से 55 रुपये प्रतिकिलोग्राम और उससे भी अधिक दामों में कॉलोनियों में आलू बेच रहे हैं। मंडी सचिव शिवकुमार राघव ने बताया कि प्याज के थोक दाम 30 रुपये प्रतिकिलोग्राम से अधिक नहीं है, जबकि आलू 25 रुपये किलोग्राम है। फुटकर विक्रेता खरीद के समय प्रपत्र देखें। अगर कोई मंडी में अधिक मूल्य पर आलू बेचता है, तो उसकी जानकारी दी जाए, कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्टॉल प्रतिदिन सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक लगवाया जाएगा। प्रति व्यक्ति ढाई किलोग्राम आलू और ढाई किलोग्राम प्याज ही दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी