top menutop menutop menu

नहीं मिलता दिख रहा छुटकारा और ज्‍यादा खराब हुई ताजनगरी की आबोहवा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली के बाद से अब तक शहर के हालात सामान्‍य नहीं हो पा रहे हैं। जो हालात बने हैं, उनको देखकर भी यह लग रहा है कि प्रदूषण से अभी कुछ दिनों और छुटकारा नहीं मिल पाएगा। ताजनगरी की आबोहवा बुधवार को बद से बदतर स्थिति में पहुंची गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 293 रहा। यह मंगलवार की तुलना में कहीं अधिक था। इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर गुरुवार को भी सुबह 10 बजे तक धुंध छाई रही। कई लोग सुबह से ही मास्‍क लगाए सड़को पर दिखने लगे। 

दीपावली पर हुई आतिशबाजी और एनसीआर में पराली जलाए जाने से वायु प्रदूषक तत्व हवा के साथ बहकर ताजनगरी पहुंचने के कारण वायु प्रदूषण बढ़ गया था। पांच नवंबर तक स्थिति बेहद खराब थी। बीच में एक्यूआइ की स्थिति थोड़ी सही हुई थी। मगर, मंगलवार को सुबह से धुंध छाने के चलते एक्यूआइ 209 हो गया था। बुधवार को तो स्थिति और खराब हो गई। एक्यूआइ 209 से 293 दर्ज किया गया। कार्बन मोनो ऑक्साइड मानक से 31 गुना और अति सूक्ष्म कण मानक से पांच गुना अधिक रहे। धुंध के चलते दृश्यता कम होने के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। आलम यह रहा कि दिन में लोगों को वाहनों की हेड लाइट जलानी पड़ी।

चार दिन की स्थिति

रविवार -114

सोमवार - 136

मंगलवार - 209

बुधवार - 293 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.