अवैध खनन के ट्रांजिट प्वाइंट पर पुलिस की नजर

शमसाबाद क्षेत्र में उटंगन नदी के पुल के पास थानेदार ने सीसीटीवी कैमरे पेड़ों पर लगवाए अधिकारियों और अपने मोबाइल से आनलाइन कनैक्ट किए हैं सभी कैमरे मिलेगा लाइव फीड

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 06:10 AM (IST)
अवैध खनन के ट्रांजिट प्वाइंट पर पुलिस की नजर
अवैध खनन के ट्रांजिट प्वाइंट पर पुलिस की नजर

जागरण टीम, आगरा। राजस्थान से होने वाले अवैध खनन को रोकने को कई बार कोशिश हुईं, लेकिन खनन माफिया बचाव को नए तरीके अपना लेते हैं। इस बार अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने को एसओ शमसाबाद नया प्रयोग किया है। अवैध खनन के ट्रांजिट प्वांइट पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए हैं। अधिकारी यहां का लाइव भी अपने मोबाइल पर देख सकेंगे।

राजस्थान से बालू का बड़े पैमाने पर अवैध खनन होता है। राजस्थान से बालू लेकर आने वाले ट्रक और ट्रैक्टर उटंगन नदी पार करते ही आगरा के शमसाबाद थाने की सीमा में आ जाते हैं। यहां से वे अलग-अलग रुटों पर आन डिमांड बालू की सप्लाई देते हैं। सख्ती होने पर ये समय बदल देते हैं। यहां से होने वाले अवैध खनन पर कई बार पुलिसकर्मियों की भूमिका पर भी सवाल उठे। एसओ शमसाबाद प्रदीप कुमार ने अब अवैध खनन के ट्रांजिट प्वाइंट बने उटंगन नदी के पुल के पास पेड़ों पर सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं। पास में पुलिस बूथ में स्थाई पिकेट की व्यवस्था है। यहां मानीटर रखवाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे चालू हो गए हैं। जल्द ही ये सीसीटीवी कैमरे आनलाइन एसओ, सीओ और एसपी पूर्वी के सीयूजी नंबर पर कनैक्ट कर दिए जाएंगे। इससे यहां का लाइव फीड तीनों अधिकारियों के मोबाइल पर दिखेगा। इससे अवैध खनन करने वालों पर कार्रवाई करने में आसानी रहेगी। साथ ही पुलिसकर्मियों पर भी नजर रखी जा सकती है। एसओ शमसाबाद का कहना है कि अवैध खनन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। अब निगरानी के लिए यह व्यवस्था की गई है। अब अवैध खनन कराने में संलिप्त लोगों को भी चिह्नित करके उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी