Poisonous Liquor: आगरा के मैरिज होम में बनाई गई थी जहरीली शराब, संचालक समेत तीन गिरफ्तार

धौलपुर से ईएनए लाकर बनाई गई थी मैरिज होम में शराब। अब पुलिस रॉ मैटेरियल सप्लायर और बनाने वालों की तलाश कर रही है। शमसाबाद डौकी और ताजगंज में रक्षाबंधन पर की थी सप्लाई। आगरा में जहरीली शराब से हुई थी 18 लोगों की मौत।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:32 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:32 PM (IST)
Poisonous Liquor: आगरा के मैरिज होम में बनाई गई थी जहरीली शराब, संचालक समेत तीन गिरफ्तार
जहरीली शराब बनाने के मामले में गिरफ्तार आरोपितों को लेकर खड़ी पुलिस टीम। पीछे लोडर में रखा उनसे बरामद सामान।

आगरा, जागरण संवाददाता। चार थाना क्षेत्रों में 18 लोगों की जान लेने वाली जहरीली शराब इरादत नगर के एचएस मैरिज होम में बनाई गई थी। पुलिस ने सोमवार रात को मैरिज होम संचालक दो भाइयों समेत तीन को गिरफ्तार कर पूरे नेटवर्क का पर्दाफाश कर दिया। अब पुलिस रॉ मैटेरियल सप्लायर और बनाने वालों की तलाश कर रही है।

डौकी, ताजगंज, शमसाबाद और इरादत नगर थाना क्षेत्र में रक्षाबंधन पर शराब पीने से 18 लोगों की जान जा चुकी हैं। इन मामलों में पुलिस ने नौ मुकदमे दर्ज कर शराब ठेका संचालक समेत कई अन्य को जेल भेज दिया था। पिछले दिनों शराब ठेका संचालक हेमंत और सप्लायर मनोज को रिमांड पर लेकर पुलिस ने पूछताछ की तो उन्होंने बताया था कि जहरीली शराब इरादत नगर के एचएस मैरिज होम में बनाई गई थी।डौकी पुलिस ने सोमवार रात को मैरिज होम में छापा मारकर यहां से जहरीली शराब बनाने के रॉ मैटेरियल, ड्रम और मशीन बरामद कर ली। मैरिज होम संचालक इरादत नगर निवासी हरिओम, उसके भाई बंटू और करौंधना निवासी दारा सिंह गिरफ्तार कर लिया गया। दारा सिंह पूर्व में सैंया थाने में दर्ज दस वर्ष पुराने मुकदमे में समर्पण कर जेल चला गया था। अब जमानत पर छूटकर आ गया था। एसएसपी मुनिराज जी. ने बताया कि मनोज, हेमंत, धारा सिंह और मैरिज होम संचालक मिलकर मैरिज होम में अवैध शराब बनाते थे। आठ अगस्त को वे धौलपुर से एक कट्टी एक्स्ट्रा नेचुरल अल्कोहल (ईएनए)लेकर आए थे। इसमें पानी और रंग मिलाकर देसी शराब बना ली। इसमें से पहली लॉट 14 अगस्त को सप्लाई हुई थी। जबकि दूसरी लाॅट 19 अगस्त को सप्लाई हुई। इसमें से ही कुछ शराब जहरीली हो गई थी। 22 पेटी शराब हेमंत ने अपने ठेकों पर रखवा दी थी। इसके अलावा देवरी रोड और इरादत नगर में घरों से शराब बेचने वाले ले गए थे। मैरिज होम में अवैध शराब बनाई जाती थी। इसको मैक्स गाड़ी से सप्लाई किया जाता था। एसएसपी ने बताया कि आरोपित धौलपुर से केमिकल और भरतपुर की एक फैक्ट्री से बोतल, ढक्कन और रैपर लाते थे।अब रॉ मैटेरियल सप्लाई करने वालों के साथ इन्हें बनाने वालों की भी तलाश की जा रही है।

एक वर्ष से चल रहा है अवैध कारोबार

दारा सिंह मार्च 2020 को अवैध शराब बनाने के मामले में मलपुरा थाने से जेल भेजा गया था। अगस्त 2020 में जमानत पर छूटा और नवंबर में उसने मनोज, हेमंत और हरिओम व उसके भाई के साथ मिलकर मैरिज होम में शराब बनाना शुरू कर दिया। शुरुआत में छह ड्रम एक्स्ट्रा नेचुरल अल्कोहल के मंगवाए थे। डिमांड के हिसाब से देसी शराब बनाकर सप्लाई करते रहे। पंचायत चुनाव के दौरान देसी शराब की सप्लाई ठप हो गई। इसलिए तीन माह काम नहीं चला। अलीगढ़ कांड के बाद केमिकल मिलने में परेशानी आ रही थी। अब उन्होंने धौलपुर से केमिकल ले लिया और काम चालू कर दिया। इस तरह दारा सिंह और उसके साथी करीब एक वर्ष से मैरिज होम में अवैध शराब बना रहे थे। दारा सिंह के खिलाफ 13 मुकदमे दर्ज हैं, बंटू के खिलाफ छह और हरिओम के खिलाफ सात मुकदमे दर्ज हैं।

जल्द होगी संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई

एसपी पूर्वी के वैंकट अशोक ने बताया कि अभी इस गैंग में शामिल इरादत नगर के करौंधना निवासी रामू, डौकी के टिकैतपुरा निवासी गौतम और सैंया के मुखरई निवासी विकास फरार हैं। इनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। सभी आरोपितों के खिलाफ जल्द गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर करके उनकी संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी