PM Kisan Samman Nidhi: अटकी हुई है सम्मान निधि, तो न हो परेशान, मार्च में होगा समाधान

PM Kisan Samman Nidhi एक से तीन मार्च तक ब्लाक स्तर पर लगेंगे शिविर। जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 2.59 लाख किसान हैं जबकि 3.16 लाख किसानों के खाते में सम्मान निधि की सातवीं किस्त आ चुकी है।

By Tanu GuptaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 01:08 PM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 01:08 PM (IST)
PM Kisan Samman Nidhi: अटकी हुई है सम्मान निधि, तो न हो परेशान, मार्च में होगा समाधान
एक से तीन मार्च तक किसान सम्मान निधि के ब्लाक स्तर पर लगेंगे शिविर।

आगरा, जागरण संवाददाता। दर्जनों किसानों के खाते आधार से लिंक नहीं है। कुछ का आधार कार्ड मिसमैच कर रहा है। ऐसे किसानों की कमी नहीं है, जिन्होंने पांच से आठ बार आवेदन कर दिया, लेकिन उनको सम्मान निधि नहीं मिल पाई है। ऐसी समस्याओं के समाधान के लिए कृषि विभाग एक से तीन मार्च तक ब्लाक स्तर पर शिविर लगाएगा।

जिले में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 2.59 लाख किसान हैं, जबकि 3.16 लाख किसानों के खाते में सम्मान निधि की सातवीं किस्त आ चुकी है। किसानों के बालिग बच्चों को भी पात्र मानते हुए सरकार ने आवेदन की छूट दी थी, जिसके बाद लाभार्थियों की संख्या बढ़ गई है। सम्मान निधि की आठवीं किस्त अप्रैल में जारी होगी, लेकिन सैकड़ों किसानों के खाते में धनराशि नहीं आएगी। इन किसानों का खाता आधार से लिंक नहीं है या दूसरी समस्या है। ऐसे किसान जिनके खाते में दो से तीन किस्त आ चुकी हैं, लेकिन अब रुकी हुई हैं। वे अपने समस्त दस्तावेज लेकर एक से तीन मार्च तक ब्लाक स्तर पर राजकीय कृषि बीज गोदाम में लगने वाले शिविर में पहुंच कारण जान समाधान करा सकते हैं। जिला कृषि अधिकारी डा. रामप्रवेश ने बताया कि सम्मान निधि संबंधित समस्या के निस्तारण के लिए ब्लाक स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। कृषि विभाग के प्राविधिक सहायक मौजूद रहकर संशोधन कराएंगे। ऐसे किसान जिनकी सम्मान निधि खाते में नहीं आई है। जिनके आधार कार्ड सही नहीं है, आधार नंबर खाते से लिंक नहीं है, ऐसी समस्याओं का निस्तारण कराए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी