PM Awas Yojana: बिना रिश्‍वत, बिना सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर, गरीबों को मिल रहा है घर, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

PM Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को आसानी से घर मिल रहे हैं। न कहीं रिश्‍वत दी और न ही किसी सरकारी दफ्तर के ज्‍यादा चक्‍कर काटे। एक ऐसा ही मामला मथुरा में रहने वाले लाभार्थी का सोशल मीडिया प्लेटफार्म कू पर PIB ने शेयर किया है।

Prateek GuptaTue, 28 Sep 2021 04:16 PM (IST)
प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब गरीबों को आसानी से घर मिल रहे हैं।

आगरा, जेएनएन। अपने घर का सपना सब देखते हैं। उनके लिए फिर भी मुमकिन है, जिनकी मासिक आमदनी कुछ न कुछ है और बैंक से लोन ले पाने की स्थिति में है। लेकिन गरीबों के लिए ये सपना प्रधानमंत्री आवास योजना से मुमकिन हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को आसानी से घर मिल रहे हैं। न कहीं रिश्‍वत दी और न ही किसी सरकारी दफ्तर के ज्‍यादा चक्‍कर काटे। एक ऐसा ही मामला मथुरा में रहने वाले लाभार्थी का सोशल मीडिया प्लेटफार्म कू पर PIB (पीआईबी) ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से शेयर किया है।

देखें वीडियो

क्या है मामला

पीआईबी ने अनुसार मथुरा के महावन में रहने वाले एक शख्स अर्जुन ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर के लिए आवेदन दिया था। जिसमें उसे सभी नियमों का पालन कर अपने सारे दस्तवेज़ों को सरकार को जमा कर मंगलवार को अपना आशियाना पक्का कर लिया है। इस पूरी कहानी को सोशल मीडिया पर अर्जुन के संदेश के साथ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। पहले वो एक किराये के घर में रहता था, जिसका किराया देना उसके लिए परेशानी का एक बड़ा कारण था। आज वो उस किराये से मुक्त हो चुका और अपने परिवार के साथ अपने खुद के घर में अब आराम से रह सकता है। इस योजना के तहत तीन लाख से कम आय वाला कोई भी ऐसा व्यक्ति, जिसके पास कोई भी आवास न हो, वह इसका लाभ ले सकता है। इसके लिए 2.50 लाख की सहायता दी जाती है और ये योजना देश के हर शहर और गांव में लागू है।

पीएम आवास योजना (PM Awas Yojna) के लिए ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।

- वेबसाइट के ऊपर आपको 'Citizen Assessment' का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

- यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे. आप अपने रहने के हिसाब विकल्प का चयन करें।

- इसके बाद आपको आधार नंबर भरना होगा और चेक पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा।

- इस फॉर्म में मांगी गई जानकारी को भरें।

- आवेदन को भरने के बाद एक बार पूरी जानकारी को दोबारा से पढ़ लें। संतुष्ट होने के बाद सबमिट कर दें।

- सबमिट करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक नंबर मिलेगा। इसका प्रिंट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित कर लें।

किसे मिलता है इस स्कीम का लाभ?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तीन लाख से कम आय वाले कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके पास कोई भी आवास न हो, वह इसका लाभ ले सकता है। इसके लिए 2.50 लाख की सहायता दी जाती है। इसमें पैसे तीन किस्त में दिए जाते हैं। पहली किस्त 50 हजार की, दूसरी किस्त 1.50 लाख की और तीसरी किस्त 50 हजार की दी जाती है। कुल 2.50 लाख रुपए में एक लाख राज्य सरकार देती है। वहीं, 1.50 लाख का अनुदान केंद्र सरकार देती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.