Agra Metro: आगरा में मेट्रो के पहले स्टेशन पर प्लेटफार्म का काम हुआ शुरू

ताज पूर्वी गेट स्टेशन पर कांकोर्स निर्माण के लिए सभी डबल टी-गर्डर का काम पूरा हो गया। अब इस स्टेशन पर प्लेटफार्म के निर्माण का काम शुरू किया गया है। पहले प्लेटफार्म समतलीकरण का कार्य किया जा रहा है।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 03:05 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 03:05 PM (IST)
Agra Metro: आगरा में मेट्रो के पहले स्टेशन पर प्लेटफार्म का काम हुआ शुरू
आगरा में मेट्रो के पहले स्टेशन पर प्लेटफार्म का काम शुरू कर दिया गया है।

आगरा, जागरण संवाददादता। मेट्रो ट्रेन के पहले स्टेशन ताज पूर्वी गेट पर कांकोर्स निर्माण के लिए सभी डबल टी-गर्डर का कार्य पूरा हो गया है। कांकोर्स निर्माण के लिए कुल 48 डबल टी-गर्डर रखे गए हैं। अब इस स्टेशन पर प्लेटफार्म के निर्माण का काम शुरू किया गया है। पहले प्लेटफार्म समतलीकरण का कार्य किया जा रहा है।

उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने इस उपलब्धि के लिए आगरा मेट्रो टीम की सराहना की है। उन्होंने बताया कि देश में पहली बार यूपी मेट्रो द्वारा कानपुर मेट्रो में कांकोर्स निर्माण के लिए सर्वप्रथम डबल टी-गर्डर का प्रयोग किया गया है। इसके बाद आगरा मेट्रो में इसका प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आगरा मेट्रो के लिए प्रयोग किए जा रहे डबल टी-गर्डर 11.4 मीटर लंबे, 3.07 मीटर चौड़े एवं एक मीटर ऊंचे हैं। इनका वजन 44 टन है। ताज पूर्वी गेट से जामा मस्जिद के बीच प्राथमिकता के आधार पर काॅरीडोर का निर्माण किया जा रहा है। इसके एलीवेटेड भाग में वायाडक्ट निर्माण का कार्य जारी है। एलीवेटेड भाग के तीनों मेट्रो स्टेशन अब आकार लेने लगे हैं। इस भाग में कुल 684 पाइल का निर्माण किया जाना है, जिनमें से 632 पाइल का निर्माण पूरा कर लिया गया है। इसके साथ ही 171 पाइलकैप में से 128 पाइलकैप का निर्माण भी पूरा हो गया है। एलीवेटेड भाग में कुल 171 पिलर में से 110 पिलर बनकर तैयार हो गए हैं। वहीं, बमरौली कटारा स्थित कास्टिंग यार्ड में अब तक 82 डबल टी-गर्डर, 37 पीयरकैप एवं 28 यू-गर्डर की कास्टिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है।

मेट्रो प्रोजेक्ट: एक नजर

-शहर में तीस किमी लंबा ट्रैक होगा। इसमें 22.5 किमी एलीवेटेड और 7.5 किमी भूमिगत स्टेशन होगा।

-मेट्रो के कुल 27 स्टेशन होंगे। इसमें सात भूमिगत और बीस एलीवेटेड होंगे।

-सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कारिडोर 14 किमी लंबा होगा।

-आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक दूसरा काॅरीडोर 16 किमी लंबा होगा।

chat bot
आपका साथी