सेंसर लगी पानी की पाइप लाइन बिछ रही, लीकेज का चलेगा तुरंत पता, ताजगंज को मिलेगा भरपूर पानी

आगरा स्मार्ट सिटी प्रशासन अब तक 60 मीटर की कर चुका है खुदाई। जीवनी मंडी पुलिस चौकी की पाइप लाइन को शाहजहां गार्डन की लाइन से किया जाएगा कनेक्ट। जिले की यह पहली पाइपलाइन है जिसमें सेंसर लगाए जा रहे हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:40 PM (IST)
सेंसर लगी पानी की पाइप लाइन बिछ रही, लीकेज का चलेगा तुरंत पता, ताजगंज को मिलेगा भरपूर पानी
ताजगंज क्षेत्र में जल्‍द ही भरपूर पानी उपलब्‍ध होगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। यमुना किनारा रोड की पाइप लाइन बिछाने का कार्य तेजी से चल रहा है। शनिवार सुबह तक 60 मीटर की पाइप लाइन की खुदाई हो चुकी है। जल्दी ही 12- 12 मीटर के पाइप बिछाए जाएंगे। इन पाइप में सेंसर लगे होंगे। इससे लाइन में कहीं पर लीकेज होने या फिर डैमेज होने की जानकारी नगर निगम स्थित एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को आसानी से हो जाएगी। जिले की यह पहली पाइपलाइन है, जिसमें सेंसर लगाए जा रहे हैं। यह लाइन बिछाने से ताजगंज क्षेत्र को भरपूर पानी मिलेगा।

आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जीवनी मंडी वाटर वर्क्स से लेकर पुरानी मंडी तिराहा तक 1200 एमएम की पाइप लाइन बिछाई जा रही है। पहले चरण में जीवनी मंडी वाटर वर्क्स से लेकर पुलिस चौकी तक पाइप लाइन भी चुकी है लाइन का ट्रायल भी हो चुका है। जबकि दूसरे चरण में पुरानी मंडी तिराहा से शाहजहां गार्डन तक लाइन बिछाई गई है और इसका ट्रायल भी हो गया है। तीसरे चरण में जीवनी मंडी पुलिस से लेकर शाहजहां गार्डन के गेट तक पाइप लाइन बिछाई जा रही है। आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के एक अधिकारी ने बताया कि 143 करोड़ रुपए से पाइप लाइन बिछाने का कार्य हो रहा है। इससे ताजगंज को 24 घंटे जलापूर्ति हो सकेगी।

ताजगंज क्षेत्र के घरों में दिए जा रहे हैं कनेक्शन

आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ताजगंज क्षेत्र के ऐसे घर जहां पर अभी पानी के कनेक्शन नहीं है वहां दिए जा रहे हैं। जल्दी मीटर भी लगाया जाएगा। यानी जितने पानी को खर्च किया जाएगा, उतने बिल की वसूली होगी। 

chat bot
आपका साथी