Inflation: पेट्रोल 104, डीजल 96 के पार, दाम बढ़ने से प्रभावित कारोबार

ट्रांसपोर्ट कारोबारी किसान नाराज आम आदमी पर बढ़ा बोझ। डीजल के बढ़े हुए मूल्यों ने किसानों के साथ ही ट्रांसपोर्ट कारोबार को प्रभावित किया है। डीजल भी सैकड़ा पार करने की कतार में है उसका मूल्य 96.50 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

By Nirlosh KumarEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 03:43 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 03:43 PM (IST)
Inflation: पेट्रोल 104, डीजल 96 के पार, दाम बढ़ने से प्रभावित कारोबार
पेट्रोल व डीजल की मूल्य वृद्धि से आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। पेट्रोल के दामों में निरंतर इजाफा हो रहा है, जिससे दोपहिया वाहनों की रफ्तार थमनी शुरू हो गई है। सेल्स का काम करने वाले प्रतिनिधि प्रभावित हो रहे हैं। पेट्रोल मूल्य 104.26 रुपये प्रति लीटर होने से आम लोगों ने खपत घटाने का प्रयास किया है, तो डीजल के बढ़े हुए मूल्यों ने किसानों के साथ ही ट्रांसपोर्ट कारोबार को प्रभावित किया है। डीजल भी सैकड़ा पार करने की कतार में है, उसका मूल्य 96.50 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।

पेट्रोल के मूल्य लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिससे दोपहिया वाहन चालक बुरी तरह प्रभावित हैं। वहीं, पेट्रोल से चलने वाली कार को लाेगों ने अनावश्यक निकालना बंद कर दिया है। निजी कंपनी में कार्य करने वाले राघवेंद्र ने बताया कि मार्केटिंग का कार्य करते हैं। वेतन तो वही है, लेकिन पेट्रोल का खर्च बढ़ गया है। दूसरी कंपनी के राजीव बताते हैं, कि पहले हजार रुपये के पेट्रोल में पूरा महीना काम चला लेता था, लेकिन अब 15 दिन में ही बजट बिगड़ जाता है। ट्रांसपोर्ट कारोबारी और किसानों में डीजल मूल्य वृद्धि से नाराजगी है। किसान सिंचाई के लिए संकट बता रहे हैं, तो ट्रांसपोर्ट कारोबारी भाड़ा बढ़ाने का मन बनाने लगे हैं। उनका कहना है कि व्यापार पहले से ही बुरी तरह प्रभावित था, लेकिन डीजल मूल्य वृद्धि बड़ा संकट खड़ा कर रही है।

लोगों का क्या है कहना

डीजल के मूल्यों को जीएसटी के दायरे में लाया जाए। अगर ट्रांसपोर्ट कारोबारी भाड़े के दाम बढ़ाएंगे तो इसका भार आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। इससे दैनिक उपयोग की वस्तुओं के दाम बढ़ जाएंगे।

-दीपक शर्मा, संरक्षक, आगरा गुड्स कैरियर एसोसिएशन

जब कच्चे तेल की कीमतें घटती हैं, तब सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी जाती है। साथ ही आश्वस्त किया जाता है कि कच्चे तेल के दाम बढ़ेंगे तो दाम नहीं बढ़ाए जाएंगे, लेकिन एेसा होता नहीं है। डीजल के दाम बढ़ने से ट्रांसपोर्ट कारोबार पूरी तरह प्रभावित हो रहा है।

-अशोक बंसल, अंचल प्रभारी, उप्र मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन

डीजल के मूल्यों में इजाफा होने से सिंचाई का काम प्रभावित हो रहा है। किसानों के लिए डीजल मूल्यों पर अलग से सब्सिडी होनी चाहिए।

-डाॅ. हर्षवर्धन, किसान

मूल्य

पेट्रोल- 104.26रुपये प्रति लीटर

डीजल- 96.50 रुपये प्रति लीटर

खपत प्रतिदिन

4.5 लाख लीटर डीजल

2.25 लाख लीटर पेट्रोल

chat bot
आपका साथी