डेंगू से लोग परेशान, आगरा से ज्यादा फीरोजाबाद में कीवी की मांग

थोक मंडी में पांच हजार ट्रे की प्रतिदिन आवक पचास फीसद पहुंच रहीं फीरोजाबाद

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 10:30 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 10:30 PM (IST)
डेंगू से लोग परेशान, आगरा से ज्यादा फीरोजाबाद में कीवी की मांग
डेंगू से लोग परेशान, आगरा से ज्यादा फीरोजाबाद में कीवी की मांग

आगरा, जागरण संवाददाता । डेंगू ने पैर पसार लिए हैं और फीरोजाबाद में सर्वाधिक संक्रमण है, इसके कारण प्लेटलेट्स घट जाते हैं। उपचार कराने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के संसाधन भी तलाशे जा रहे हैं। इसमें सर्वाधिक उपयोगी कीवी को माना जा रहा है, इसे प्लेटलेट्स बढ़ाने में सहयोगी माना जाता है, तो इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होती है। गुणों की खान होने के कारण कीवी की मांग बढ़ी है। आगरा की कुल आवक में से 40 से 50 फीसद कीवी फीरोजाबाद जा रही है।

आगरा मंडी में कीवी दिल्ली और मुंबई से आती है। इस समय मुंबई से आवक हो रही है। दो प्रकार की कीवी आ रही है। एक को इटली की कहते हैं, जो 30 पीस की ट्रे में आती है। वहीं दूसरी न्यूजीलैंड की कहलाती है, जो 24 पीस की ट्रे होती है। इटली वाली कीवी की प्रतिदिन आवक साढ़े चार हजार से पांच हजार ट्रे तक हो रही है। वहीं न्यूजीलैंड वाली कीवी की आवक 200 से 250 ट्रे प्रतिदिन आ है। थोक विक्रेता कपिल ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में कीवी के थोक दाम एक हजार रुपये प्रति ट्रे से ऊपर चले गए थे। पिछले दिनों आवक कम थी, लेकिन अब आवक बढ़ गई है। इस समय डेंगू प्रभावित क्षेत्र में ज्यादा मांग है। कुल में से आधी ट्रे फीरोजाबाद चली जा रही हैं। थोक विक्रेता राजन ने बताया कि फीरोजाबाद में इन दिनों डेंगू का प्रकोप काफी है। इस कारण वहां कीवी की मांग बढ़ी है। दो से ढाई हजार क्रेट फीरोजाबाद जा रही हैं। वहीं बची हुई ढाई हजार क्रेट आगरा और मंडल के दूसरे जिलों में जा रही हैं। थोक में भी बढ़े दाम, फुटकर में जमकर मनमानी

इटली की कीवी सिकंदरा थोक मंडी में 650 रुपये प्रति ट्रे है। वहीं न्यूजीलैंड की ट्रे का दाम भी 650 रुपये है। इटली की ट्रे पर 100 तो न्यूजीलैंड की ट्रे पर 50 रुपये 15 दिन में बढ़ गए हैं। वहीं फुटकर बाजार में कीवी का कोई निर्धारित रेट नहीं है। विक्रेता मनमाने दाम वसूल रहे हैं। पिछले दिनों 30 से 32 रुपये प्रति पीस बिक रहा था। वहीं अब संजय प्लेस में 45 से 50 रुपये प्रति पीस कीवी बिक रही है, तो खंदारी हनुमान चौराहा, कमला नगर में कीवी का दाम 50 से 55 रुपये प्रति पीस है।

chat bot
आपका साथी