Salary to Teachers: परिषदीय शिक्षकों के वेतन भुगतान का रास्ता साफ, एक दो दिन में मिलेगी खुशखबरी

विभाग को मिले 400 नवनियुक्त शिक्षकों के सत्यापन। अंतर जनपदीय में 83 और पारस्परिक में 30 शिक्षकों की एलपीसी मिलना शेष। लिहाजा खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश देकर अप्रैल का वेतन जारी करने की प्रक्रिया मैन्युअली पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:53 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:53 AM (IST)
Salary to Teachers: परिषदीय शिक्षकों के वेतन भुगतान का रास्ता साफ, एक दो दिन में मिलेगी खुशखबरी
परिषदीय स्‍कूलों के शिक्षकों का वेतन भी जारी होने को है।

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा विभाग नवागत व स्थानांतरित परिषदीय शिक्षकों के वेतन जारी करने को लेकर एक्शन मोड में है। इसके लिए खंड शिक्षाधिकारियों से मैन्युअल बिल मंगाकर अप्रैल माह का वेतन जारी करने की तैयारी है। एक दो दिन में उन्हें खुशखबरी मिल सकती है।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने शिक्षकों के लंबित वेतन भुगतान जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं। इस दिशा में जिले में तेजी से काम हो रहा है। अंतर जनपदीय स्थानांतरण के अंतर्गत जिले में आए 633 शिक्षकों में अब तक सिर्फ 83 शिक्षकों का ही पिछला वेतन भुगतान बिन (एलपीसी) प्राप्त नहीं हुई है। शेष की एलपीसी प्राप्त हो चुकी है। लिहाजा खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश देकर अप्रैल का वेतन जारी करने की प्रक्रिया मैन्युअली पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए एलपीसी और शासन से प्राप्त सूची में शिक्षक का नाम देखा जाएगा।

400 के आए सत्यापन

वहीं 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में पहले चरण में 560 और दूसरे चरण में 120 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की गई। इन सभी का सत्यापन कराया जा रहा है, जिसमें से 400 शिक्षकों का सत्यापन आ चुका है। 70 शिक्षकों के सत्यापन पहले ही आने पर अप्रैल माह का वेतन पे-रोल पर निकाला जा चुका है। जबकि शेष का वेतन भी जल्द ही मैन्युअल प्रक्रिया पूरी कर जारी कर दिया जाएगा।

26 की आयी एलपीसी

वहीं परिषदीय शिक्षकों के पारस्परिक स्थानांतरण प्रक्रिया में जिले में 56 बाहरी जिलों से आए थे। उनमें से विभाग को 26 शिक्षकों की एलपीसी मिल चुकी है। शेष का इंतजार किया जा रहा है।इसके लिए बीएसए खुद अन्य जिले के समकक्ष से संपर्क कर एलपीसी जल्द से जल्द भेजने की बोल रहे हैं। हालांकि पारस्परिक स्थानांतरण पर आए शिक्षकों को अभी विद्यालय आवंटित नहीं हुआ है, फिर भी उन्हें कार्यालय में संबद्ध दिखाकर वेतन जारी कर दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी