अंधेरगर्दी, ताजमहल के पास पैदल यात्रियों के लिए बने स्मार्ट फुटपाथ पर बना दी पार्किंग

ताजमहल घूमने आने वाले पर्यटकों के वाहन इसी फुटपाथ पर खड़े कराए जा रहे हैं। इस स्मार्ट सिटी पार्क पर बाकायदा नगर निगम पार्किंग का बोर्ड भी लगा दिया गया है। सड़क के दूसरी तरफ मेट्रो रेल डिपो का काम चल रहा है।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 11:44 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 11:44 AM (IST)
अंधेरगर्दी, ताजमहल के पास पैदल यात्रियों के लिए बने स्मार्ट फुटपाथ पर बना दी पार्किंग
ताजमहल के पास स्‍मार्ट फुटपाथ को पार्किंग के रूप में इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल के पास स्मार्ट सिटी योजना के तहत फुटपाथ बनाया तो गए था पैदल यात्रियों के लिए, लेकिन वर्तमान में यह पार्किंग बना हुआ है। ताजमहल घूमने आने वाले पर्यटकों के वाहन इसी फुटपाथ पर खड़े कराए जा रहे हैं। इस स्मार्ट सिटी पार्क पर बाकायदा नगर निगम पार्किंग का बोर्ड भी लगा दिया गया है। सड़क के दूसरी तरफ मेट्रो रेल डिपो का काम चल रहा है। ऐसे में पैदल यात्रियों के चलने के लिए जगह ही नहीं बची है।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत फतेहाबाद रोड के साथ-साथ सर्किट हाउस रोड का भी सौंदर्यीकरण किया गया है। इसके लिए फूल सैय्यद चौराहा से पुरानी मंडी चौराहा तक कायाकल्प किया गया है। सर्किट हाउस और गोल्फ कोर्स की बाउंड्री के सहारे डक्ट और नाले का निर्माण किया गया है। इसके ऊपर आकर्षक फुटपाथ बनाया गया है। बीच में हरियाली विकसित की गई है। सड़क के दोनों तरफ की दीवारों पर पेंटिंग बनाई गई हैं। यह पूरा क्षेत्र पर्यटन बाहुल्य है। ताजमहल देखने आने वाले बहुत से पर्यटक यहां घूमते हुए निकल आते हैं। इसलिए इस पूरे क्षेत्र का स्मार्ट सिटी योजना के तहत कायाकल्प किया गया है। फुटपाथ भी इसी उद्देश्य से विकसित किया गया लेकिन लाखों रुपये की लागत से बना ये फुटपाथ पर्यटकों के लिए बल्कि पार्किंग के काम आ रहा है। इस पार्किंग की वजह से सर्किट हाउस रोड पर पैदल यात्रियों के चलने के लिए जगह ही नहीं बची है। दरअसल, सड़क के दूसरी ओर पीएसी की जमीन पर मेट्रो रेल के डिपो का काम चल रहा है। इसके लिए सड़क किनारे का कुछ हिस्से पर कार्यदायी संस्था ने बैरिकेडिंग कर दी है। 

chat bot
आपका साथी