Parenting: मैम उसे खाने में क्या दूं, दिमाग पढ़ाई में लगा रहे Agra News

डाइटीशियन और चिकित्सकों से ले रहे सलाह। अभिभावक बनवा रहे बोर्ड परीक्षा से पहले डाइट चार्ट। बच्चों के लिए खरीद रहे सप्लीमेंट्स।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 11:00 AM (IST)
Parenting: मैम उसे खाने में क्या दूं, दिमाग पढ़ाई में लगा रहे Agra News
Parenting: मैम उसे खाने में क्या दूं, दिमाग पढ़ाई में लगा रहे Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। मैम जब भी खाने की प्लेट लेकर जाती हूं एक ही डायलॉग सुना देता है कि मम्मी मुझे भूख नहीं है, आप डिस्टर्ब मत करो, मुझे प्लीज पढऩे दो। अब बताइए कैसे डिस्टर्ब न करूं। प्लीज आप डाइट चार्ट बना दीजिए, जिससे उसे कमजोरी भी न हो और दिमाग भी पढ़ाई में लगा रहे। यह वो संवाद है जो इन दिनों माएं डाइटीशियन और चिकित्सकों के पास बोल रही हैं। अभिभावक बच्चों के डाइट चार्ट बनवाने से लेकर सप्लीमेंट्स तक खरीद रहे हैं।

तनाव के कारण परीक्षाओं के दौरान बच्चे खाना छोड़ देते हैं। इससे उन्हें कमजोरी आती है और वे चिड़चिड़े हो जाते हैं या पढ़ाई में मन नहीं लगता है। इसका सीधा असर उनके प्रतिशत पर पड़ता है। आज के दौर में अभिभावक बच्चों के लिए भी डाइट चार्ट डाइटीशियन से बनवा रहे हैं, जिससे बच्चों को कम भोजन में ही सारे पोषक तत्व मिल जाएं।

बैचेनी से नहीं लगती भूख

फिजीशियन डा. सुनील बंसल बताते हैं कि परीक्षा के समय टॉप करने की इच्छा रखने वाले बच्चे अधिक तनावग्रस्त रहते हैं। इस दौरान बेचैनी के कारण भूख कम लगना आम बात है, लेकिन खाना न खाने के कारण कमजोरी महसूस होने लगती है, जिससे पढाई में मन नहीं लगता। इस दौरान बच्चों को पौष्टिक भोजन देना चाहिए, जिससे उनके शरीर में कमजोर न आए।

प्रॉपर डाइट देती है ताकत

डाइटीशियन रेणुका डंग बताती हैं कि उनके पास इन दिनों हर रोज अभिभावकों के फोन या वे खुद आ रहे हैं। बच्चों के लिए डाइट चार्ट बनवा रहे हैं। जिससे बच्चों को स्वाद के साथ ही पौष्टिकता भी मिले। खाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन का समावेश होना चाहिए।

कैमिस्ट से खरीद रहे सप्लीमेंट्स

वर्मा मेडिकल स्टोर के संचालक जगदीश वर्मा बताते हैं कि इन दिनों हमारे पास अभिभावक अपने बच्चों के लिए ताकत के सिरप लेने आ रहे हैं। मल्टी विटामिन गोलियां और प्रोटीनेक्स जैसे पाउडर भी खरीदे जा रहे हैं।

ऐसा हो डाइट चार्ट-

ब्रेकफस्ट टाइम

- कॉर्नफ्लेक्स, ओट्स, दलिया, अंडे और पोहा अच्छे विकल्प हैं।

- दिन में दो ग्लास दूध पीना जरूरी है।

- ब्रेकफस्ट और लंच के बीच में फल या सलाद का सेवन करें।

लंच टाइम

- लंच में दाल-चावल, सब्जी-रोटी और दही का सेवन करें।

लिनर टाइम

- लंच और डिनर के बीच का समय लिनर टाइम होता है।

- इस दौरान गर्म दूध या कम पत्ती वाली चाय का सेवन करना लाभदायक होगा।

- दूध या चाय के साथ टोस्ट, बिस्किट्स, स्प्राउट्स और होल व्हीट ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर या नॉर्मल बटर भी लिया जा सकता है।

डिनर टाइम

- रात का खाना हलका ही होना चाहिए। यह कम मसालेदार हो। 

chat bot
आपका साथी