Covid-19: कोरोना वायरस के मरीजों को नहीं होगी अब ऑक्‍सीजन की किल्‍लत, प्रक्रिया तेज

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से प्रदेश स्तर पर बढ़ी मांग आॅॅक्सीजन की आपूर्ति हो रही कम। नए प्लांट में 300 आॅॅक्सीजन सिलिंडर की हर रोज हो सकेगी रीफिलिंग।

By Prateek GuptaEdited By: Publish:Fri, 11 Sep 2020 08:38 PM (IST) Updated:Fri, 11 Sep 2020 08:38 PM (IST)
Covid-19: कोरोना वायरस के मरीजों को नहीं होगी अब ऑक्‍सीजन की किल्‍लत, प्रक्रिया तेज
Covid-19: कोरोना वायरस के मरीजों को नहीं होगी अब ऑक्‍सीजन की किल्‍लत, प्रक्रिया तेज

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही आॅॅक्सीजन सिलिंडर की मांग बढने लगी है, आॅॅक्सीजन की कमी होने पर आंवलखेडा में नया प्लांट खुलने जा रहा है। औषधि विभाग की टीम ने प्लांट का निरीक्षण कर लिया है। लिक्विड आॅॅक्सीजन प्लांट से आॅॅक्सीजन सिलिंडर रीफिल किए जाते हैं। यह प्लांट आगरा में नहीं है, आंवलखेडा में निजी आॅॅक्सीजन प्लांट के लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया था। इसी के लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा ने बताया कि प्लांट का निरीक्षण कर लिया गया है, इसके लाइसेंस की प्रक्रिया जल्‍द ही पूरी की जाएगी। इस प्लांट में लिक्विड आॅॅक्सीजन से हर रोज 300 सिलिंडर रीफिल किए जा सकेंगे। अभी यूनिवर्सल गैस एजेंसी, मथुरा और राधिका एयर प्रोडक्ट, अलीगढ से आॅॅक्सीजन सिलिंडर की सप्लाई हो रही है। प्रदेश भर में आॅॅक्सीजन सिलिंडर की मांग बढ़ने से समस्या आ रही है। मगर, आॅॅक्सीजन सिलिंडर की कमी नहीं हुई है। कोविड हॉस्पिटल में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलिंडर उपलब्ध हैं।

एंबुलेंस चालकों ने बढा दिया किराया

108, 102, हेल्प आगरा के साथ ही अस्पतालों की अपनी एंबुलेंस हैं। इन एंबुलेंस में आॅॅक्सीजन सिलिंडर की कमी नहीं है। 200 से अधिक निजी एंबुलेंस चल रही हैं, एंबुलेंस चालकों ने आॅॅक्सीजन सिलिंडर स्टॉक में रखने शुरू कर दिए हैं, जिससे कोरोना संक्रमित मरीज मिलने पर आॅॅक्सीजन की कमी ना हो सके। बाजार में आॅॅक्सीजन सिलिंडर की मांग बढने से रेट भी बढ गए हैं। ऐसे में निजी एंबुलेंस चालकों ने अपने रेट 15 से 20 फीसद बढ़ा दिए हैं।

कोविड हॉस्पिटल में हर रोज 25 से 30 सिलिंडर की जरूरत

कोरोना संक्रमित मरीजों को आॅॅक्सीजन सपोर्ट पर रखा जा रहा है। ऐसे में एक मरीज पर 24 घंटे में दो से तीन सिलिंडर लग रहे हैं, एक बडे आॅॅक्सीजन सिलिंडर में सात क्यूसिक मीटर गैस आ रही है।

ये है हाल

आॅॅक्सीजन सिलिंडर सप्लायर छह

1500 आॅॅक्सीजन सिलिंडर की सप्लाई

सिलिंडर की कीमत 250 से 400 रुपये

एसएन मेडिकल कॉलेज दो लिक्विड आॅॅक्सीजन प्लांट, 300 आॅॅक्सीजन सिलिंडर

120 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती

कोरोना संक्रमित मरीजों को हाई फ्लो आॅॅक्सीजन सपोर्ट के साथ दिल्ली और लखनऊ शिफ्ट करने पर चार से पांच सिलिंडर की जरूरत पड़ रही है। मगर, दो सिलिंडर ही एजेंसी संचालक दे रहे हैं, इससे परेशानी होने लगी है।

रवि सिसौदिया प्रदेश सचिव, एंबुलेंस आनर्स चालक एसोसिएशन

क्रिटिकल केयर एंबुलेंस 18 एंबुलेंस चल रही हैं, एंबुलेंस के लिए आॅॅक्सीजन सिलिंडर पर्याप्त मात्रा में हैं।

किशन कुमार अग्रवाल, महामंत्री हेल्प आगरा 

chat bot
आपका साथी